Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना ने तोड़े अबतक के सारे रिकॉर्ड, दर्ज हुए 83 हजार से ज्यादा नए मामले

कोरोना ने तोड़े अबतक के सारे रिकॉर्ड, दर्ज हुए 83 हजार से ज्यादा नए मामले

0
971
  • भारत में बढ़ा कोरोना का आतंक
    देश में पहली बार दर्ज हुए 83 हजार से ज्यादा नए मामले
    देश में संक्रमितों की संख्या 38 लाख के पार
    जल्द ही भारत ब्राजील को भी छोड़ देगा पीछे

भारत में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है. सितंबर की पहली तारीख को कोरोना के नए मामलों में कमी दर्ज की गई थी. तब माना जा रहा था कि अगस्त के मुकाबले सितंबर में कोरोना पर काबू पा लिया जाएगा.

लेकिन 3 सितंबर को कोरोना ने भारत में नया रिकॉर्ड बना लिया है. देश में पहली बार 83 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले एक दिन में पहली बार दर्ज किए गए हैं.

एक दिन में दर्ज हुआ सर्वाधिक नए मामले

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में शामिल अमेरिका और ब्राजील में जहां एक तरफ कोरोना संक्रमितों के नए मामले में बड़ी गिरावट दर्ज की जा रही है.

वहीं दूसरी तरफ भारत में कोरोना के नए मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटों में रिकॉर्डतोड़ 83,883 नए मामले सामने आए हैं.

जबकि इस दौरान 1,043 लोगों की जान चली गई है.

संक्रमितों की संख्या 38 लाख के पार

देश में बढ़ते कोरोना कहर के बीच अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 38 लाख के पार पहुंच गई है.

इस दौरान एक बार फिर से एक हजार से ज्यादा लोगों की एक दिन में मौत दर्ज की गई जिसके बाद देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 67,376 हो गई है. इनमें से 8,15,538 लोगों का उपचार चल रहा है.

जबकि 29 लाख 70 हजार लोग कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं.

यह भी पढ़ें: गुजरात सरकार ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान, बर्बाद हुई फसल का होगा सर्वे

एक्टिव मामलों की संख्या में वृद्धि

भारत में जहां एक तरफ कोरोना के नए मामले बेलगाम होते नजर आ रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ एक्टिव मामलों की संख्या में भी भारी वृद्धि दर्ज की जा रही है. देश में एक्टिव मामलों की संख्या 8 लाख 15 हजार के पार पहुंच गई है.

वहीं इस वायरस को मात देने में 29 लाख 70 हजार लोग कामयाब हुए हैं. कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या करीब तीन गुना अधिक है.

जल्द ब्राजील को पीछे छोड़ देगा भारत

कोरोना की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों के मुकाबले भारत में इस वायरस की वजह से मृत्यु की दर दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले कम है, लेकिन फिर भी भारत में 67 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

माना जा रहा है कि अगर इसी रफ्तार से संक्रमितों की संख्या में वृद्धि दर्ज की जाएगी तो जल्द ही भारत अमेरिका और ब्राजील को भी पीछे छोड़ देगा.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-jee-exam-news/