Gujarat Exclusive > राजनीति > कृषि विधेयक का विरोध करने वालों पर गिरी गाज, सप्ताह भर के लिए 8 सासंद सस्पेंड

कृषि विधेयक का विरोध करने वालों पर गिरी गाज, सप्ताह भर के लिए 8 सासंद सस्पेंड

0
1181
  • विपक्ष के 8 सांसदों को एक हफ्ते के लिए किया गया सस्पेंड
  • उपसभापति के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव भी खारिज
  • सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कल जो हुआ वह निंदनीय

कृषि विधेयक राज्यसभा में रविवार को लंबे चर्चा के बाद पास हो गया. लेकिन चर्चा के दौरान हंगामा करने वाले विपक्षी दल के 8 सांसदों को एक हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया है.

रविवार को सदन में होने वाला हंगामे का असर सोमवार को भी देखने को मिला.

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उपसभापति हरिवंश के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया.

सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कल जो हुआ वह निंदनीय

राज्यसभा में हंगमा करने वाले 8 विपक्षी सदस्यों को सस्पेंड करने के दौरान सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि कल जो कुछ सदन में हुआ वह बहुत बुरा था.

हंगमा के दौरान माइक तोड़ दिया गया पेपर फेंका गया यहां तक कि उपसभापति को धमकी भी दी गई उन्हे अपनी जिम्मेदारी को निभाने से रोकने की कोशिश की गई जो निंदनीय है.

उन्होंने हंगामा करने वाले 8 सदस्यों को सदन से एक हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया और उपसभापति के खिलाफ पेश किया गया अविश्वास प्रस्ताव भी खारिज कर दिया.

वैंकेया नायडू ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव निर्धारित प्रारूप में नहीं है और इसके लिए जरूरी 14 दिनों के समय का भी पालन नहीं किया गया है.

इन सदस्यों को किया गया सस्पेंड

कृषि विधयक का विरोध करने के बाद जिन सदस्यों को निलंबित किया गया है उनके नाम इस प्रकार हैं. तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन और डोला सेन.

कांगेस के राजीव सातव, सैयद नजीर हुसैन और रिपुन बोरा. आम आदमी पार्टी के संजय सिंह. माकपा के केके रागेश और इलामारम करीम शामिल हैं. निलंबन का फैसला सुनाने के दौरान भी राज्यसभा में हंगामा जारी रहा.

यह भी पढ़ें: राज्यसभा में कृषि बिल पास, PM मोदी ने कहा-आज कृषि इतिहास का सबसे बड़ा दिन

बिल पास होने के बाद राहुल गांधी का तंज

विपक्ष के हंगामे के बाद केंद्र की मोदी सरकार राज्यसभा में कृषि बिल पास कराने में कामयाब रही. बिल पास होने के बाद जहां एक तरफ पीएम मोदी ने खुशी का इजहार करते हुए कहा कि आज का दिन कृषि इतिहास का सबसे बड़ा दिन है.

वहीं बिल पास होने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हमला बोलते हुए इसे मौत का फरमान करार दिया.

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर बोला हमला

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कृषि बिल को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट कर लिखा “जो किसान धरती से सोना उगाता है. मोदी सरकार का घमंड उसे ख़ून के आँसू रुलाता है.

राज्यसभा में आज जिस तरह कृषि विधेयक के रूप में सरकार ने किसानों के ख़िलाफ़ मौत का फ़रमान निकाला. उससे लोकतंत्र शर्मिंदा है.”

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-3/