Gujarat Exclusive > देश-विदेश > चीन सीमा विवाद, लद्दाख के चुशुल में आठवें दौर की कमांडर स्तर की वार्ता शुरू

चीन सीमा विवाद, लद्दाख के चुशुल में आठवें दौर की कमांडर स्तर की वार्ता शुरू

0
1214

इसी साल जून में लद्दाख की गलवान घाटी में चीन और भारतीय सेना के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इस झड़प के बाद से दोनों देशों के रिश्तों तनाव बने हुए हैं.

तनाव की स्थिति को कम करने के लिए सैन्यस्तर की बातचीत का सिलसिला जारी है. इस बीच जानकारी मिल रही है कि लद्दाख के चुशुल में एक बार कमांडर स्तर की वार्ता आयोजित की गई है.

इसकी अगुवाई लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन कर रहे हैं.China military level talks

CDS बिपिन रावत ने चीन को दिया कड़ा संदेश China military level talks

भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद को खत्म करने के लिए दोनों देशों की सेनाओं के बीच सैन्यस्तर की वार्ता जारी है.

बीच देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनावपूर्ण हालात को लेकर पड़ोसी देश चीन को कड़ा संदेश दिया है.

उन्होंन कहा कि हमें एलएसी पर किसी भी तरह का बदलाव स्वीकार नहीं. इतना ही नहीं रावत ने कहा कि चीन के दुस्साहस की वजह से भारतीय सेना को अप्रत्याशित परिणाम का सामना करना पड़ रहा है.

आठवें दौर की कमांडर स्तर की वार्ता शुरू China military level talks

लद्दाख के चुशुल में आयोजित हो रही आठवें दौर की कमांडर स्तर की वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन कर रहे हैं.

इन्हे पिछले दिनों लेह की 14 वीं कोर का कमांडर नियुक्त किया गया था. हिंसक झड़प के बाद से लगातार दोनों देश की सेना के बीच सैन्यस्तर की वार्ता जारी है.

मिल रही जानकारी के अनुसार सीमा विवाद और सीमा पर शांति को लेकर बातचीत की जाएगी.

गौरतलब है कि इससे पहले भी सात सैन्यस्तर की वार्ता हो चुकी है. लेकिन आज तक जितने भी वार्ता हुए ज्यादातर का कोई नतीजा नहीं सामने आ पाया है.

इससे पहले सातवें दौर की वार्ता 12 अक्टूबर को हुई थी. इसमें फैसला लिया गया था कि पूर्वी लद्दाख से सेना को पीछे हटाया जाए लेकिन इसका भी कोई नतीजा सामने नहीं आया था.

बल्कि इससे उल्टा चीनी सेना ने भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश किया था जिसे सेना ने नाकाम कर दिया था. China military level talks

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/court-trump-petition-dismissed/