Gujarat Exclusive > राजनीति > तीसरे चरण में 52.22% मतदान, 1204 उम्मीदवारों का भविष्य ईवीएम में कैद

तीसरे चरण में 52.22% मतदान, 1204 उम्मीदवारों का भविष्य ईवीएम में कैद

0
417

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Election 2020) के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान समाप्त हो गया है. तीसरे तरण में 55.22% मतदान होने की खबर है. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी. 2015 में हुए विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020)  में 56.66 फीसदी मतदान हुआ था. मालूम हो कि 78 विधानसभा क्षेत्रों से कुल 1204 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

आखिरी चरण की 78 विधानसभा सीटों (Bihar Election 2020) पर करीब 2.34 करोड़ वोटर हैं, जो अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. सभी की निगाहें राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और विपक्षी महागठबंधन के बीच कांटे के मुकाबले पर टिकी हैं.

यह भी पढ़ें: गुजरात के भरूच में आया भूकंप, 4.2 की तीव्रता से हिली धरती

चुनाव में राजग जहां सरकार विरोधी कारक (एंटी इन्कम्बेंसी फैक्टर) को टालने के लिये पूरा जोर लगा रहा है, वहीं राजद नीत महागठबंधन भी पूरे जोश में है.

इसी चरण में सिमरी बख्तियारपुर और मधेपुरा सीट पर भी मतदान (Bihar Election 2020) हुआ. सिमरी बख्तियारपुर से विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी और मधेपुरा से जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव चुनाव लड़ रहे हैं. विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के अलावे वर्तमान सरकार के 11 मंत्रियों विनोद नारायण झा, महेश्वर हजारी, नरेन्द्र नारायण यादव, खुर्शीद अहमद, प्रमोद कुमार, सुरेश शर्मा लक्ष्मेश्वर राय, विजेन्द्र प्रसाद यादव, बीमा भारती, कृष्ण कुमार ऋषि, रमेश ऋषिदेव, समेत 1204 प्रत्याशियों की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो गई.

वोटिंग के बीच नेता के भाई की हत्या

तीसरे चरण के मतदान (Bihar Election 2020)  के बीच राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता बिट्टू सिंह के भाई की गोली से मारकर हत्या कर दी गई है. पूर्णिया के धमदाहा विधानसभा अंतर्गत सरसी में बिट्टू के भाई की हत्या हुई. मतदान के दिन हुए इस वारदात से क्षेत्र में हड़कंप मच गया है. बताया जा रहा है कि बिट्टू सिंह के छोटे भाई बेनी सिंह को अपराधियों ने गोलियों से भून डाला. स्थानीय थाना प्रभारी ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए पूर्णिया भेजने की तैयारी चल रही है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें