Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना पर डब्ल्यूएचओ का बड़ा बयान, टेड्रोस बोले- महामारी खत्म होने की उम्मीद बढ़ी

कोरोना पर डब्ल्यूएचओ का बड़ा बयान, टेड्रोस बोले- महामारी खत्म होने की उम्मीद बढ़ी

0
758

कोरोना महामारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) हमेशा से निराशाजनक बयान देता रहा है लेकिन संभवत: पहली बार डब्ल्यूएचओ (WHO) ने सकारात्मक बयान दिया है. डब्ल्यूएचओ (WHO) के स्वास्थ्य प्रमुख ने घोषणा की है कि कोरोना वायरस टीके के परीक्षणों के सकारात्मक परिणाम का मतलब है कि दुनिया, महामारी का अंत होने की उम्मीद कर सकती.

महामारी के विषय पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के पहले उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने आगाह किया है कि वायरस को रोका जा सकता है लेकिन आगे का रास्ता अब भी अनिश्चतता से भरा हुआ है.

यह भी पढ़ें: गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2.17 लाख पार, 24 घंटे में 1535 नए मामले

WHO महानिदेशक टेड्रोस ने कहा कि महामारी ने मानवता का महान और सबसे खराब रूप भी दिखाया है. वह महामारी के दौर में एक-दूसरे के प्रति दिखाई गई करुणा, आत्म बलिदान, एकजुटता और विज्ञान और नवाचार में उन्नति का हवाला देने के साथ ही दिल को दुखा देने वाले स्वहित, आरोप-प्रत्यारोप और बंटवारे का जिक्र कर रहे थे.

टीके की भगदड़ से बचना चाहिए

हालांकि, टेड्रोस ने यह भी कहा कि समृद्ध और शक्तिशाली देशों को गरीब और वंचितों को ‘टीके की भगदड़’ में कुचलना नहीं चाहिए.  टेड्रोस अधानोम ने मौजूदा समय में मामलों के बढ़ने और मौत का हवाला देते हुए बिना किसी देश का नाम लिए हुए कहा, ‘जहां विज्ञान कॉन्सपिरेसी थ्योरी (साजिश के सिद्धांत) में दब गया और एकजुटता की जगह बांटने वाले विचारों, स्वहित ने ले लिया, वहां वायरस ने अपनी जगह बना ली और उसका प्रसार होने लगा.’

23.9 अरब की जरूरत

टेड्रोस ने कहा कि टीके की तत्काल बड़े पैमाने पर खरीद और वितरण के जमीनी कार्य के लिए 4.3 अरब डॉलर की जरूरत है, इसके बाद 2021 के लिए 23.9 अरब की जरूरत होगी और यह रकम विश्व के सबसे धनी 20 देशों के समूह की ओर से घोषित पैकेजों में 11 ट्रिलियन के एक फीसदी का आधा है.

कई वैक्सीन ने जगाई उम्मीद

गौरतलब है कि कोरोना की कई वैक्सीन अब मंजूरी मिलने की कगार पर खड़ी हैं. हाल ही में फाइजर की कोरोना वैक्सीन को ब्रिटेन ने मंजूरी दे दी है. ब्रिटेन में अगले हफ्ते से टीकाकरण शुरू होने वाला है. वहीं भारत में भी अगले महीने तक कोरोना की वैक्सीन तैयार होने की संभावना है. वहीं रूस में भी कोरोना की दो वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है और वहां अब टीकाकरण की तैयारी चल रही है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें