Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ओडिशा: राउरकेला स्टील प्लांट में जहरीली गैस का रिसाव, 4 मजदूरों की मौत

ओडिशा: राउरकेला स्टील प्लांट में जहरीली गैस का रिसाव, 4 मजदूरों की मौत

0
616

ओडिशा के राउरकेला स्टील प्लांट (Rourkela Steel Plant) में गैस लीक होने की खबर सामने आ रही है. गैस लीक होने के कारण अब तक 4 लोगों की मौत हो गई है. बुधवार को एक कोयला रासायनिक विभाग से जहरीली गैस (Rourkela Steel Plant) के रिसाव के बाद जहां चार लोगों की मौत हो गई तो वहीं कई बीमार पड़ गए. चार संविदा कर्मचारी निजी कंपनी स्टार कंस्ट्रक्शंस द्वारा लगाए गए थे.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक,  राउरकेला स्टील प्लांट (Rourkela Steel Plant) में काम करने वाले कम से कम चार ठेका मजदूरों की मौत हो गई. मौतों की पुष्टि करते हुए राउरकेला इस्पात कारखाना (Rourkela Steel Plant) कर्मचारी के अध्यक्ष हिमांशु सेखर बल ने मृतकों के परिजनों को पर्याप्त मुआवजा देने की मांग की.

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन में कोरोना का आतंक चरम पर, पहली बार एक दिन में 60 हजार नए मामले मिले

घटना के वक्त थे 10 मजदूर

सूत्रों के मुताबिक, घटना सुबह उस वक्त घटी जब यूनिट में कुल 10 कर्मचारी ड्यूटी पर थे. इन चारों को इस्पात जनरल हॉस्पिटल (आईजीएच) की गहन चिकित्सा निगरानी में रखा गया था. मृतकों की पहचान गणेश चंद्र पैला (55), रवीन्द्र साहू (59), अभिमन्यु साह (33) और ब्रम्हानंद पांडा (51) के रूप में की गई. गैस किस कारण से लीक हुआ है पता नहीं चल पाया है.

खास है राउरकेला स्टील प्लांट

बता दें कि राउरकेला स्टील प्लांट (Rourkela Steel Plant) भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का पहला एकीकृत इस्पात कारखाना है. 10 लाख टन स्थापित क्षमता का यह कारखाना जर्मनी के सहयोग से स्थापित किया गया था. बाद में इसकी क्षमता बढ़ाकर 19 लाख टन कर दी गई.

1990 के वर्षों में इस प्लांट (Rourkela Steel Plant) का आधुनिकीकरण किया गया और आधुनिक सुविधाओं के साथ इसमें कई नई यूनिटें जोड़ी गईं. अधिकतर पुरानी यूनिटों का भी नवीकरण किया गया. इसमें कारखाने के उत्पादों की क्वालिटी में सुधार, उत्पादन लागत में कमी, पर्यावरण प्रदूषण रहित बनाने में मदद मिली है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें