Gujarat Exclusive > देश-विदेश > डोनाल्ड ट्रंप का संसद हिंसा की जिम्मेदारी लेने से इनकार, आज से महाभियोग प्रस्ताव

डोनाल्ड ट्रंप का संसद हिंसा की जिम्मेदारी लेने से इनकार, आज से महाभियोग प्रस्ताव

0
162

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर जहां सोशल मीडिया की नकेल कसती जा रही है तो वहीं उन्होंने अमेरिकी संसद भवन में हिंसक भीड़ के घुसने संबंधी घटना की जिम्मेदार लेने से इंकार कर दिया है. हिंसा के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से सामने आकर ट्रंप ने कहा, ‘लोग सोचते हैं कि जो भी मैंने कहा था वो पूरी तरह सही था.’

ट्रंप (Donald Trump) ने मंगलवार को कहा, ‘असली समस्या’ उनकी बयानबाजी नहीं थी, बल्कि डेमोक्रेट्स द्वारा ‘ब्लैक लाइव मैटर’ के प्रदर्शनों और सिएटल एवं पोर्टलैंड में इस गर्मी में हुई हिंसा के संबंध में की गई बयानबाजी थी. उधर संसद में उनके खिलाफ दूसरी बार महाभियोग प्रस्ताव लाने की कवायद जारी है जिस पर आज वोटिंग हो सकती है. बता दें कि राष्ट्रपति के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल सात दिन से भी कम बचा है.

डोनाल्ड ट्रंप के वीडियो यूट्यूब ने हटाए

अब यूट्यूब ने भी डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) द्वारा अपलोड किए गए नए वीडियो कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है. साथ ही डोनाल्ड ट्रंप के चैनल को सेवा शर्तों के उल्लंघन के आरोप में बंद कर दिया है. यूट्यूब (YouTube) ने एक हफ्ते की पाबंदी लगाते हुए कहा कि उनके कुछ भी पोस्ट करने से हिंसा फैल सकती है.

यह भी पढ़ें: गुजरात सरकार ने घोषित की नई पर्यटन नीति, होटल-मनोरंजन पार्क निर्माण पर सब्सिडी

यूट्यूब (YouTube) ने अपने एक बयान में कहा कि ट्रंप (Donald Trump) ने एक वीडियो अपलोड किया था जो कि हमारी नीतियों का उल्लंघन कर रहा था जिसके बाद उनके चैनल पर ऑटोमेटिक स्ट्राइक आया है. पहला स्ट्राइक कम-से-कम सात दिनों के लिए होता है. ऐसे में अगले सात दिनों तक ट्रंप अपने चैनल पर कोई वीडियो अपलोड नहीं कर पाएंगे. स्ट्राइक के अलावा उनके चैनल के कमेंट सेक्शन को भी बंद कर दिया गया है.

हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया है कि ट्रंप (Donald Trump) के किसी वीडियो ने उसकी नीतियों का उल्लंघन किया है. बता दें कि यूट्यूब पर ट्रंप के चैनल का नाम Donald J. Trump है जिसके सब्सक्राइबर्स की संख्या 2.77 मिलियन है.

संसद हिंसा के बाद कार्रवाई

मालूम हो कि इससे पहले पिछले हफ्ते ट्विटर ने निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का अकाउंट स्थायी रूप से निलंबित कर दिया था. इसके अलावा फेसबुक और इंस्टाग्राम ट्रंप पर 20 जनवरी के तक के लिए पाबंदी लगा चुका है.

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने एक बारे में जानकारी देते हुए पिछले हफ्ते बताया था कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के शपथ ग्रहण करने तक देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फेसबुक और इंस्टाग्राम इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. ये सारी कार्रवाई अमेरिकी संसद पर ट्रंप के समर्थकों द्वारा किए गए हिंसक प्रदर्शन के बाद हुई है. हिंसा में 5 लोगों की मौत हो गई थी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें