Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ब्रिटेन ने पीएम मोदी को भेजा G-7 समिट का निमंत्रण, सम्मेलन से पहले भारत आएंगे जॉनसन

ब्रिटेन ने पीएम मोदी को भेजा G-7 समिट का निमंत्रण, सम्मेलन से पहले भारत आएंगे जॉनसन

0
346

G-7 Summit: आगामी गणतंत्र दिवस पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को चीफ गेस्ट बनाया गया था लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण उन्होंने भारत दौरा टाल दिया था. अब खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जून 2021 में ब्रिटेन की ओर से जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) में अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है.

उधर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि वह जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) से पहले भारत का दौरा करेंगे. यह सम्मेलन जून में ब्रिटेन के कॉर्नवॉल में होना है.

जी-7 समूह (G-7 Summit) में दुनिया की प्रमुख सात आर्थिक शक्तियां- ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका- और यूरोपीय संघ शामिल हैं. यह समूह सम्मेलन में कोरोना वायरस महामारी, जलवायु परिवर्तन और मुक्त व्यापार जैसे वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेगा.

यह भी पढ़ें: WhatsApp ने यूजर्स के लिए लगाया स्टेट्स, प्राइवेसी को लेकर दी सफाई

एक बयान में कहा गया है, “ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन जी-7 से पहले भारत की यात्रा पर आ सकते हैं.” बयान में यह भी कहा गया है कि दुनिया की फार्मेसी के रूप में, भारत पहले से ही दुनिया के 50% से अधिक टीकों की आपूर्ति कर रहा है और यूके और भारत ने महामारी के दौरान एक साथ मिलकर काम किया है.

तीन देशों को खास निमंत्रण

भारत के अलावा, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को भी जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) के लिए आमंत्रित किया गया है. बयान में कहा गया है कि भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को समिट के लिए बतौर मेहमान बुलाया गया है ताकि विशेषज्ञता और अनुभव को जोर दिया जा सके.

कोरोना के कहर के कारण टला था दौरा

मालूम हो कि इसी माह ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द हुआ है. दरअसल, बोरिस जॉनसन इस बार के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने वाले थे लेकिन ब्रिटेन में कोरोना के नए म्यूटेंट के कारण ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी यात्रा टाल दी थी. उन्होंने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और भारत आने में अपनी असमर्थता व्यक्त की. साथ ही पीएम बोरिस जॉनसन ने अपनी यात्रा रद्द करने पर खेद भी व्यक्त की थी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें