Gujarat Exclusive > देश-विदेश > महीनों गायब रहने के बाद सामने आए जैक मा, नजरबंद होने की थी चर्चा

महीनों गायब रहने के बाद सामने आए जैक मा, नजरबंद होने की थी चर्चा

0
270

चीनी दिग्गज कंपनी अलीबाबा (Alibaba) के संस्थापक जैक मा  (Jack Ma) तीन महीने लापता रहने के बाद अचानक से अवतरित हो गए हैं. उन्हें बुधवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेन्स में भाग लेते हुए देखा गया. इससे पहले चर्चा थी कि चीन ने उन्हें नजरबंद  कर रखा है.

 दुनियाभर में आलोचना और भारी दबाव के बीच चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स (Global Times News) ने उनका एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें मा (Jack Ma) यह कह रहे हैं, “जब कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा तो हम फिर मिलेंगे.”

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत का ट्विटर हुआ बंद, एक्ट्रेस ने कहा- मैं तुम्हारा जीना दुश्वार करके रहूंगी

यह क्रार्यक्रम रूरल एजुकेशन की उपलब्धियों की से जुड़ा एक एनुअल इवेंट का हिस्सा है, जो हर साल होता है. जैक मा (Jack Ma) की इवेंट में उपस्थिति पहले एक स्थानीय ब्लॉग में सामने आई थी. इसके बाद इस मामले से जुड़े लोगों ने इसकी पुष्टि की.

ऑनलाइन प्रसारित होने वाले कार्यक्रम में मा (Jack Ma) ने चर्चा की कि कैसे अधिक से अधिक परोपकार किया जाना चाहिए. हालांकि, अलीबाबा संस्थापक ने लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान अपने मौजूदा लोकेशन का कोई जिक्र नहीं किया.

10 अक्टूबर को आखिरी ट्वीट

जैक मा (Jack Ma) के लापता होने की खबर उस वक्त तेज हो गई थी, जब वह अपने ही शो ‘अफ्रीका के बिजनेस हीरो’ के आखिरी एपिसोड में दिखाई नहीं दिए. 10 अक्टूबर को आखिरी बार जैक मा का ट्वीट आया था. उसके बाद से उनका कोई ट्वीट आया था. इसके बाद अटकलें थी कि चीन ने उन्हें नजरबंद कर दिया है.

आमतौर पर मिलनसार और मीडिया के बीच रहने वाले मा (Jack Ma) को आखिरी बार पिछले साल 25 अक्टूबर को शंघाई सम्मेलन सार्वजनिक रूप से देखा गया था. इस दौरान मा ने चीन के वित्तीय नियामकों की आलोचना की थी. चीनी नियामकों ने आंट ग्रुप के 35 बिलियन डॉलर के आईपीओ को रोकने और अलीबाबा की एक अलग एंटीट्रस्ट जांच शुरू होने के बाद नवंबर की शुरुआत से ही जैक मा सार्वजनिक रूप से दिखाई नहीं दिए थे.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें