Gujarat Exclusive > देश-विदेश > सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग से 5 लोगों की मौत, सीएम ने दिए जांच के आदेश

सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग से 5 लोगों की मौत, सीएम ने दिए जांच के आदेश

0
541

पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) में आज आग लग गई. बताया जा रहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट के टर्मिनल 1 गेट पर आग लगी जिसमें अब तक पांच लोगों के मरने की खबर सामने आई है.

पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के टर्मिनल गेट 1 के अंदर एसईजेड 3 बिल्डिंग की चौथी और पांचवीं मंजिल पर आग लगी है. इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई है. बता दें कि ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट में ही किया जा रहा है.

हालांकि खबर है कि दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माताओं में से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India)या में जहां कोरोना की वैक्सीन तैयार की जा रही है वो इलाका पूरी तरह सुरक्षित है. इस इमारत में वैक्सीन का प्लांट या भंडारण नहीं किया जा रहा था.

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल: ‘गोली मारो…’ नारेबाजी करने वाले भाजपा के 3 कार्यकर्ता गिरफ्तार

आग लगने की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है. मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंच गई है और आग बुझाने का काम जारी है. मौके पर दमकल की 10 गाड़ियां मौजूद है और आग बुझाने की कोशिश की जा रही है. अभी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है.

बताया जा रहा है कि पुणे के मंजरी में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के नए प्लांट में आग लगी है. 300 करोड़ की लागत से बने इस प्लांट में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करने की योजना है. पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस प्लांट का उद्घाटन किया था, लेकिन अभी इस प्लांट (Serum Institute of India) में वैक्सीन का उत्पादन नहीं शुरू हो पाया है. पांच मंजिला इस प्लांट में कोविशिल्ड का प्रोडक्शन कुछ दिन में शुरू होने वाला है.

पूनावाला ने दी थी जानकारी

इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute of India) के सीइओ अदार पूनावाला ने कहा था,” आपकी चिंता और प्रार्थनाओं के लिए सभी को धन्यवाद. आग लगने से किसी की जान नहीं गई है और न कोई घायल हुआ है. कुछ मंजिलों को नुकसान पहुंचा है.”

सीएम ने दिए जांच के आदेश

वहीं, महाराष्ट्र सरकार भी इस घटना के बाद एक्टिव मोड में है. सरकार ने जांच के आदेश दे दिए हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोविड वैक्सीन की यूनिट में आग नहीं लगी थी. उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैंने कलेक्टर और नगर निगम आयुक्त से बात की है. आग लगभग नियंत्रण में है. केवल धुआं है. 6 लोगों को बचाया गया है.

सीएम ठाकरे ने कहा कि इमारत में बीसीजी वैक्सीन बनती थी और इसका कोविशील्ड वैक्सीन से लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा कि आग लगने के कारणों की जांच होगी. वहीं, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि हमने जांच के आदेश दे दिए हैं. मैं प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में हूं. देश और दुनिया भर में इस घटना को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है. अजीत पवार ने कहा कि मैं यह स्पष्ट करना चाहूंगा कि वैक्सीनेशन प्लांट सुरक्षित है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें