Gujarat Exclusive > गुजरात > ‘गे’ राजकुमार मानवेंद्र सिंह की मौजूदगी में 50 से अधिक ट्रांसजेंडर भाजपा से जुड़े

‘गे’ राजकुमार मानवेंद्र सिंह की मौजूदगी में 50 से अधिक ट्रांसजेंडर भाजपा से जुड़े

0
489

विशाल मिस्त्री, राजपीपला: गे (समलैंगिक) राजकुमार मानवेन्द्र सिंह गोहिल (Manvendrasinh Gohil) की उपस्थिति में ट्रांसजेंडरों का एक बड़ा समूह भाजपा (BJP) में शामिल हुआ. भाजपा के वडोदरा शहर अध्यक्ष डॉ. विजय शाह द्वारा ट्रांसजेंडरों का स्वागत किया गया.

दरअसल गुजरात में फरवरी में महानगरपालिका चुनाव होने हैं. चुनाव अभियान के तहत शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी भाजपा अधिक से अधिक सद्स्यों को पार्टी से जोड़ा जा रहा है. इसी क्रम में आज वडोदरा शहर में ट्रांसजेंडर समुदाय को भी पार्टी से जोड़ने का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें 50 से अधिक ट्रांसजेंडर बीजेपी में शामिल हुए.

यह भी पढ़ें: गुजरात में कोरोना के 353 नए मरीज मिले, आज 462 लोगों को मिली अस्पताल से छुट्टी

गुजरात में मुख्यधारा की राजनीतिक पार्टी में ट्रांसजेंडर्स के शामिल होने वाले यह पहली घटना है. कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण राजपीपला की रॉयल फैमिली ‘गे’ राजकुमार मानवेंद्र सिंह गोहिल (Manvendrasinh Gohil) रहे, जिन्होंने इसी कार्यक्रम के दौरान भाजपा का दामन थाम लिया.

ट्रांसजेंडरों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ने वाले राजपीपला के गे राजकुमार मानवेन्द्र सिंह गोहिल (Manvendrasinh Gohil) ने ने गुजरात एक्सक्लूसिव को बताया कि एक बड़ा समूह भाजपा में शामिल हो गया है.

क्या बोले मानवेन्द्र सिंह गोहिल

मानवेन्द्र सिंह गोहिल (Manvendrasinh Gohil) ने कहा,

‘भाजपा द्वारा ट्रांसजेंडर बिल लोकसभा और राज्यसभा में पारित किया गया था. भाजपा के शासनकाल के दौरान वडोदरा में ट्रांसजेंडरों के लिए आश्रय गृह बनाया गया था. ट्रांसजेंडर्स को बीजेपी के राज में अपना अधिकार मिला है न कि कांग्रेस के राज में.’

मानवेंद्र गोहिल (Manvendrasinh Gohil) ने कहा कि जब भी समुदाय ने डॉ. विजय शाह से संपर्क किया, उन्होंने उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए उत्साह दिखाया.

गे राजकुमार मानवेन्द्र सिंह गोहिल ने कहा,

‘पार्टी के पास भी एक ट्रांसजेंडर विंग होना चाहिए और उन्होंने उसी के बारे में पार्टी को एक प्रतिनिधित्व दिया है.  ट्रांसजेंडरों को भी चुनाव लड़ने का अधिकार है और राजनीतिक दलों को उन्हें टिकट भी देना चाहिए.’

हालांकि यह देखना बाकी है कि फरवरी में होने वाले VMC चुनावों में भाजपा किसी ट्रांसजेंडर को टिकट देगी या नहीं.

देश के पहले गेराजकुमार हैं गोहिल

गुजरात में राजपीपला राजघराने के युवराज मानवेंद्र सिंह गोहिल (Manvendrasinh Gohil) देश के पहले ऐसे राजकुमार हैं, जिन्होंने अपने ‘गे’ होने की बात खुद स्वीकारी थी. मानवेंद्र सिंह गोहिल समलैंगिकों व ट्रांसजेंडर्स के हितों के लिए कुछ न कुछ काम करते रहते हैं. उन्होंने राजपीपला में समलैंगिकों के लिए एक वृद्धाश्रम भी स्थापित किया है.

बता दें कि अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जामनगर और भावनगर नगर निगम में चुनाव के लिए वोट 21 फरवरी को डाले जाएंगे। इन मतों की गणना 23 फरवरी को होगी. वहीं, 31 जिला पंचायत, 231 तहसील पंचायत और 81 नगरपालिकाओं के लिए 28 फरवरी को मतदान होगा.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें