Gujarat Exclusive > देश-विदेश > भारतवंशी प्रीतेश गांधी को बाइडन ने बनाया अमेरिका का मुख्य चिकित्सा अधिकारी

भारतवंशी प्रीतेश गांधी को बाइडन ने बनाया अमेरिका का मुख्य चिकित्सा अधिकारी

0
359

Pritesh Gandhi in Biden Team: अमेरिका (US) के नवनियुक्त राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) लगातार अपनी टीम में भारतीय मूल के लोगों को बड़ी जिम्मेदारी सौंप रहे हैं. इसी कड़ी में बाइडन ने भारतवंशी डॉक्टर डॉ. प्रीतेश गांधी (Pritesh Gandhi) को गृह सुरक्षा विभाग में मुख्य चिकित्सा अधिकारी बनाया है.

एक विज्ञप्ति के मुताबिक, प्रीतेश (Pritesh Gandhi) इस भूमिका में गृह सुरक्षा विभाग के सचिव के प्रधान सलाहकार, हथियारों पर नियंत्रण वाले कार्यालय और फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के एडमिनिस्ट्रेटर के लिए काम करेंगे.

यह भी पढ़ें: भारतीय मूल की भव्या लाल को नासा ने अपना कार्यकारी प्रमुख बनाया

वह (Pritesh Gandhi) प्राकृतिक आपदा, सीमा, स्वास्थ्य, महामारी से निपटने की कार्रवाई, आतंकवाद और मानव निर्मित आपदाओं से संबंधित मुद्दों पर अपनी भूमिका अदा करेंगे. प्रीतेश (Pritesh Gandhi) पिछले साल टेक्सास के 10वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार थे. वह प्राइमरी में हार गए थे.

मालूम हो कि अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने वाले जो बाइडेन ने अपने मंत्रीमंडल में भारतीयों का काफी प्राथमिकता दी है. जो बाइडेन के मंत्री मंडल में 20 भारतीय हैं, जिसमें से 13 महिलाएं हैं. जिसमें सबसे ऊपर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति का पद दिया गया है.

भव्या लाल नासा की कार्यकारी प्रमुख

वहीं अमेरिका में रहने वालीं भारतीय मूल का भव्या लाल को नासा द्वारा अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया. भव्या अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य हैं और बाइडन प्रशासन के अंतर्गत एजेंसी में परिवर्तन संबंधी कार्यों को देख रही हैं. भव्या को उनकी काबिलियत और अनुभव के आधार पर नासा में यह जिम्मेदारी मिली है.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक बयान में कहा कि भव्या के पास अभियांत्रिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है. बयान में कहा गया है कि अंतरिक्ष क्षेत्र में उनके योगदानों को देखते हुए उन्हें इस पद पर नामित किया गया है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें