Gujarat Exclusive > गुजरात > सभी 6 नगर निगमों में भाजपा ने दर्ज की बड़ी जीत, अहमदाबाद में AIMIM ने खोला खाता

सभी 6 नगर निगमों में भाजपा ने दर्ज की बड़ी जीत, अहमदाबाद में AIMIM ने खोला खाता

0
1897

Gujarat Municipal Election Result LIVE अहमदाबाद: गुजरात स्थानीय निकाय के चुनाव में भाजपा ने एकतरफा जीत दर्ज की. भाजपा ने अपने नजदीकी प्रतिद्वदी कांग्रेस को कही
ठहरने नहीं दिया और सूरत में उसका खाता भी नहीं खुला. वहीं सूरत में 27 सीट जीतकर आम आदमी पार्टी जिले में दूसरी सबसे बड़े दल के रूप में उभरी.

LIVE UPDATES:

पहली बार गुजरात में निकाय चुनाव लड़ रही असद्दुदीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने शानदार प्रदर्शन किया है और अब तक 7 सीटों पर कब्जा जमाया है. अहमदाबाद नगर निगम चुनावों में एआईएमआईएम ने जमालपुर में पूरी पैनल जीती है और फिर मक्तमपुरा में भी 3 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए पैनल हासिल की.

वहीं आम आदमी पार्टी ने सूरत में उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया है और कुल 27 सीटें जीती हैं. वहीं कांग्रेस को यहां एक भी सीट नहीं मिली है. इसी बीच खबर है कि पार्टी के शानदार प्रदर्शन के बाद आप संयोजक अरविंदर केजरीवाल 26 फरवरी को सूरत दौरे पर  आएंगे.

इससे पहले गुजरात स्टेट आईबी के सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा हुआ था. सर्वे के अनुसार अहमदाबाद और वडोदरा में भाजपा की पैनल के टूटने की संभावना है. वहीं अहमदाबाद में भी कांग्रेस के कई वोट आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम के खाते में जाने से कांग्रेस को अहमदाबाद में नुकसान होने की उम्मीद थी.

गुजरात निकाय चुनावों के लिए जारी मतगणना में भाजपा का वर्चस्व देखने को मिल रहा है. सूरत नगर निगम में वोटों की गिनती पूरी हो गई है. भाजपा ने 93 सीटें जीतकर यहां बहुमत हासिल की है. वहीं आम आदमी पार्टी ने 27 सीटें जीती है और सूरत में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

सूरत पाटिदार अनामत आंदोलन समिति और कांग्रेस के बीच होने वाली लड़ाई की वजह से आम आदमी पार्टी को बड़ा फायदा हुआ है.

सूरत में आम आदमी पार्टी अपनी सियासी जमीन तलाश करने में कामयाब हुई है. टिकट वितरण को लेकर कांग्रेस के साथ विवाद के बाद आम आदमी पार्टी को पाटिदार अनामत आंदोलन समिति ने अपना समर्थक देने का ऐलान किया था.

 

भाजपा को जामनगर, राजकोट, वडोदरा और भावनगर नगर निगम में बहुमत मिल गई है, जबकि सूरत और अहमदाबाद में बहुमत के करीब पहुंच गई है.

उधर निकाय चुनाव में बीजेपी की शानदार जीत पर मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने मतदाताओं को धन्यवाद दिया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘मैं सभी 6 महानगरों के मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं. मैं उन सभी बीजेपी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस चुनाव में कड़ी मेहनत की. मैं गुजरात की जनता को विश्वास दिलाता हूं कि बीजेपी में रखा भरोसा पार्टी बेकार नहीं जाने देगी. सरकार 6 नगर निगमों के विकास के लिए हरसंभव कोशिश करेगी.’

 

राजकोट नगर निगम में कांग्रेस का आखिरकार खाता खुल गया है. वार्ड नंबर 15 से कांग्रेस की पैनल ने जीत हासिल की है. वसाराम की अगुआई पहली जीत मिली है.  वहीं कांग्रेस को सूरत में भी एक सीट पर जीत मिली है.

गुजरात के राजकोट नगर निगम चुनाव में भाजपा ने बहुमत हासिल कर ली है. यहां भाजपा ने 72 में से 56 सीटों पर जीत दर्ज की है. अभी वोटों की गिनती जारी है.

अहमदाबाद में भी भाजपा बहुमत में नजर आ रही है. यहां 80 में से कई सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है, तो कई पर जीत चुकी है. वहीं कांग्रेस के खाते में सिर्फ 20 सीटें जाती दिख रही है.

गुजरात नगर निगम चुनाव में भाजपा बहुमत की ओर जाती दिखाई दे रही है. इसको देखते हुए पार्टी ने जीत के जश्न की तैयारी शुरू कर दी है. अहमदाबाद के खानपुर इलाके में स्थित भाजपा कार्यालय में शाम 7 बजे विजय सभा का आयोजन किया गया है. विजय सभा में गुजरात प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल हो सकते हैं.

ताजा रुझानों के मुताबिक, अहमदाबाद सहित सभी नगर निगमों में भाजपा बहुमत हासिल करती दिखाई दे रही है.

अहमदाबाद में भाजपा 82 सीटों पर आगे चल रही जबकि कांग्रेस 17 सीटों पर बढ़त बनाए है.

राजकोट में भी 48 सीटों पर भाजपा को बढ़त है जबकि कांग्रेस एक भी सीट पर जीतती नजर नहीं आ रही.

2015 में हुए चुनावों में कांग्रेस ने राजकोट और जामनगर में भाजपा को कांट की टक्कर दी थी. लेकिन तमाम नगर निगम में भाजपा का कमल खिल गया था. अहमदाबाद में एक, जामनगर में 2 और वडोदरा में 4 निर्दलीय उम्मीदवारों को कामयाबी हासिल हुई थी. राजकोट में कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पाई है.

2015 के चुनावों में अहमदाबाद, राजकोट, जामनगर, भावनगर, वडोदरा और सूरत सभी निगमों में भाजपा की सरकार बनी थी.

लेकिन इस बार गुजरात की भाजपा और कांग्रेस के अलावा केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) और ओवैसी की AIMIM भी मैदान में हैं. आप ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. जबकि AIMIM ने गिनती की अल्पसंख्यक बहुल सीटों पर चुनावी मैदान में उतरने की नीति अपनाई है.

अहमदाबाद के सेजपुर बोधा के वार्ड 13 में भाजपा ने जीत हासिल की,

चार उम्मीदवारों को मिले वोट

महादेव देसाई- 19375

रेशमा कुकरानी -17656

विनोद कुमार चौधरी- 17187

हसमुख पटेल- 17007

अहमदाबाद के वार्ड 11, सरदार नगर से भाजपा जीती

चार उम्मीदवारों को मिले वोट

कंचन- 20386

चंद्रप्रकाश- 18106

मित्तल- 16288

सुरेश – 16159

गुजरात में आम आदमी पार्टी (आप) का खाता खुल गया है. सूरत नगर निगम के वार्ड नंबर 16 की चारों सीटों और वार्ड नंबर 4 की चारों सीटों पर आप को जीत मिली है.

ताजा जानकारी के अनुसार, सूरत में भाजपा ने 40 सीटों पर अपनी बढ़त बना ली है. वहीं, आम आदमी पार्टी 18 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस महज 10 सीटों पर अपनी बढ़त बनाने में कामय रही है.

भावनगर नगर निगम के वोर्ड 7 और 11 से भाजपा की पूरी पैनल की जीत हुई है. जबकि वडोदरा से चंद्रकांत श्रीवास्तव की जीत हुई है. सूरत में आम आदमी पार्टी भाजपा को कड़ी टक्कर दे रही है. ताजा जानकारी के अनुसार, आप के 11 उम्मीदवार शुरुआत रुझान में भाजपा उम्मीदवार से आगे चल रहे हैं. नीचे देखें ताजा अपडेट्स…

सूरत नगर निगम के वार्ड नंबर 16 की चारों सीटों और वार्ड नंबर 4 की चारों सीटों पर आप की जीत.

जामनगर वार्ड नंबर 6 से बसपा ने तीन उम्मीदवार जीते.

सूरत में आम आदमी के 4 उम्मीदवारों की जीत

अहमदाबाद की 62 सीटों पर भाजपा आगे, 10 सीटों पर कांग्रेस और 4 सीटों पर अन्य को बढ़त.

सूरत की 25 सीटों पर भाजपा आगे, 15 सीटों पर आम आदमी पार्टी को बढ़त जबकि 5 सीटों पर कांग्रेस आगे.

असरवा में भाजपा पैनल कांग्रेस से आगे

अहमदाबाद के सैजपुर बोघा में भाजपा पैनल आगे

वार्ड नंबर 6 में बीजेपी पैनल आगे

दानीलिमडा वार्ड में कांग्रेस आगे

अहमदाबाद की 191 सीटों पर होने वाले मतदान की मतगणना जारी

राजकोट वार्ड 7 से भाजपा उम्मीदवार की जीत

अहमदाबाद नवरंगपुरा से भाजपा की पूरी पैनल की जीत

सूरत कतार गाम से भाजपा पैनल आगे

वस्त्राल से भाजपा पैनल की जीत

अहमदाबाद में 30 सीट पर भाजपा और 8 पर कांग्रेस, 15 पर आप, दो पर एआईएमआईएम शुरुआती रुझान में आगे.

भाजपा और कांग्रेस का खुला खाता

मिल रही जानकारी के अनुसार पहली बार चुनावी मैदान में उतरने वाली ओवैसी की पार्टी अहमदाबाद के कई वोर्डों में कांग्रेस को कड़ी टक्कर दे रही है. Gujarat Municipal Election Result LIVE

जबकि आम आदमी पार्टी सूरत और राजकोट में भाजपा को कड़ी टक्कर दे रही है. Gujarat Municipal Election Result LIVE

चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है. सबसे ज्यादा जामनगर में 49.86 फीसदी वोटिंग हुई थी. जबकि अहमदाबाद में सबसे कम 38.73 वोटिंग हुई.

इसके अवाला भावनगर में 43.66 फीसदी, राजकोट में 42.27 फीसदी, वडोदरा में 43.47 फीसदी और सूरत में 43.52 फीसदी लोगों ने वोटिंग की थी. Gujarat Municipal Election Result LIVE

विजय जुलूस निकालने के लिए नियम

कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए अहमदाबाद नगर निगम चुनाव से पहले अहमदाबाद पुलिस को सतर्क कर दिया गया है. चुनाव जीतने के बाद उम्मीदवार जीत के उन्माद में होश खो देते हैं और जिसके कारण कोरोना फैलने का डर होता है. राज्य ने पिछले 24 घंटों में कोरोना के 315 सकारात्मक मामलों की जानकारी सामने आई है. कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करने के साथ विजय जुलूसों को निकालने की पुलिस ने अनुमति दी है. जुलूस में हिस्सा लेने वाले तमाम लोगों को मास्क पहनना होगा और सामाजिक दूरी का पालन करना होगा. इतना ही नहीं बड़े लाउडस्पीकर का भी उपयोग नहीं किया जा सकता है. Gujarat Municipal Election Result LIVE

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें