Gujarat Exclusive > राजनीति > BJP के लिए केरल बना हुआ है राजनीतिक पहेली, LDF और UDF के बीच कांटे की टक्कर

BJP के लिए केरल बना हुआ है राजनीतिक पहेली, LDF और UDF के बीच कांटे की टक्कर

0
771

केरल विधानसभा की 140 सीटों पर 6 अप्रैल को एक ही चरण में मतदान हुआ था. Kerala election LDF leads

चुनाव में इस बार सीधा मुकाबला सत्ताधारी लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) और कांग्रेस की अगुवाई वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) के बीच दिखाई दे रहा है.

लेकिन पिछले बार एक सीट जीतने वाली बीजेपी ने चुनावी मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी. नतीजा यह निकला की भाजपा के उम्मीदवार 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

बहुमत के पार निकली LDF Kerala election LDF leads

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक केरल में अबतक के रुझानों में LDF 78 और UDF 60 सीटों पर आगे है. जबकि 3 सीटों पर एनडीए के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं.

बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे मेट्रो मैन ई श्रीधरन पलक्कड़ विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं.

जीत हासिल कर लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट रच देगी इतिहास Kerala election LDF leads

गौरतलब है कि पिछले 40 सालों में केरल में कोई भी गठबंधन सरकार दोबारा सत्ता में वापसी नहीं कर पाई है. Kerala election LDF leads

लेकिन इस साल सत्ताधारी पार्टी ने तमाम एग्जिट पोल को सही साबित कर राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. सत्ताधारी लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट 80 सीटों पर आगे बढ़ते हुए नजर आ रही है.

जिस तरीके से एलडीएफ सुबह से आगे चल रही है उसे देखकर पूर्ण बहुमत मिलता हुआ दिखाई पड़ रहा है. गौरतलब है कि केरल में बहुमत के लिए 71 सीटों की जरूरत होती है.

केरल में लगभग 45 फीसदी आबादी गैर हिंदू है. यानी राज्य में मुस्लिम 26.6 फीसदी और ईसाई 18.4 फीसदी हैं. आम तौर पर केरल की जनता हर पांच साल में सरकार बदल देती है.

इसीलिए लंबे वक्त से राज्य में कांग्रेस की अगुवाई वाली UDF और CPM के नेतृत्व वाली LDF बारी–बारी सत्ता संभालते हैं.

लेकिन इस बार राज्य की सत्ताधारी पार्टी ने तमाम एग्जिट पोल को सही साबित कर राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. बीते 40 वर्षों से केरल में कोई भी दल लगातार दो बार सरकार नहीं बना सका है.

अगर इस बार एलडीएफ जीतती है तो वो इतिहास रच डालेगी. Kerala election LDF leads

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/assam-bjp-largest-party/