Gujarat Exclusive > देश-विदेश > नहीं रहे कल्याण सिंह: शोक में डूबा उत्तर प्रदेश, राजनीतिक दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

नहीं रहे कल्याण सिंह: शोक में डूबा उत्तर प्रदेश, राजनीतिक दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

0
186

लंबी बीमारी के बाद उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का शनिवार देर रात को लखनऊ में स्थित संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज अस्पताल में निधन हो गया. उनके निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में तीन दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है. इसके अलावा 23 अगस्त को प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. कल्याण सिंह के निधन पर राजनीतिक दिग्गज उनको श्रद्धाजंलि दे रहे हैं आईये जानते हैं किसने क्या कहा.

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कल्याण सिंह को नेता कहूं या बड़ा भाई कहूं या मित्र कहूं यह फ़ैसला करना कठिन है. उनकी भूमिका ऐसी रही है कि ऐसा लगता था कि इसमें वह नेता हैं, इसमें बड़े भाई हैं और इसमें मित्र हैं. अब वह हमारे साथ नहीं है, मैं उनको श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.

उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि कल्याण सिंह के निधन से राष्ट्रवादी राजनीति को धक्का लगा है. हमने उनके साथ बैठकर बहुत कुछ सीखा है. उनके जाने से हम तो स्वाभाविक रूप से दुखी है ही लेकिन पूरा देश और अन्य दलों के नेता भी दुखी है.

बसपा की अध्यक्षा मायावती ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर उन्होंने कहा, “कल्याण सिंह के निधन पर हमारी पार्टी गहरा दुख प्रकट करती है और कुदरत से प्रार्थना करती है कि उनके परिवार को इस दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें.”

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि आज दु:खद समाचार प्राप्त हुआ कि कल्याण सिंह जी हमारे बीच नहीं रहें. वे यूपी के दो बार सीएम रहे चुके थे और राजस्थान में राज्यपाल भी थे. उनके साथ काम करने का मुझे काफी दिन अवसर प्राप्त हुआ. उनका निधन हमारे देश और बीजेपी के लिए अपूरणीय क्षति है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दुख की बात है कि आज उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह हमारे बीच नहीं रहे. वे राम जन्मभूमि आंदोलन के नायक रहे. वे हमेशा दबे-कुचले और पिछड़ों की आवाज़ उठाते रहे हैं. जब राम जन्मभूमि का शिलान्यास हुआ उस दिन मेरी कल्याण सिंह से फोन पर बात हुई थी और उन्होंने कहा था कि मेरा सपना पूरा हो गया है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हमारे वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह जी के निधन का समाचार सुनकर अत्यंत व्यथित हूं. जनसंघ और भाजपा को उत्तर प्रदेश में खड़ा करने में कल्याण सिंह जी का सबसे महत्वपूर्ण योगदान रहा है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/kalyan-singh-ganga-ghat-funeral/