Gujarat Exclusive > राजनीति > राज्यसभा की 6 सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान, 4 अक्टूबर को मतदान

राज्यसभा की 6 सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान, 4 अक्टूबर को मतदान

0
482

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने राज्यसभा की खाली हुई सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. छह खाली सीटों के लिए चार अक्टूबर को मतदान होगा. मतगणना भी चार अक्टूबर को होगी. चुनाव आयोग ने पांच राज्यों की छह खाली सीटों के लिए कार्यक्रम की घोषणा कर दी है और 15 सितंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी.

चुनाव आयोग के मुताबिक, मध्य प्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु की दो खाली हुई एक सीट के लिए चार अक्टूबर को उपचुनाव होंगे. मध्य प्रदेश कोटा से राज्यसभा सदस्य थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बना दिया है जिसकी वजह से यह सीट खाली हो गई थी.

इसके अलावा पश्चिम बंगाल कोटा से राज्यसभा सांसद मानस रंजन भुनिया को ममता सरकार में मंत्री बना दिया गया था. जिसके के बाद से यह सीट खाली है. महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य राजीव सातव के निधन के बाद एक सीट खाली हो गई है. साथ ही, तमिलनाडु के राज्यसभा सदस्यों केपी मुनुस्वामी और आर वैथिलिंगम के इस्तीफे के बाद दो सीटें खाली हो गई हैं, जिन पर 4 अक्टूबर को चुनाव होंगे.

चुनाव आयोग की ओर से जारी प्रेस नोट के अनुसार, सभी रिक्त सीटों के लिए अधिसूचना 15 सितंबर को घोषित की जाएगी. उम्मीदवार 22 सितंबर तक अपनी उम्मीदवारी दर्ज करा सकेंगे और 27 सितंबर तक उम्मीदवार अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकेंगे. रिक्त सीटों के लिए मतदान 4 अक्टूबर को शाम 4 बजे होगा और परिणाम शाम 5 बजे तक घोषित किए जाएंगे.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ashraf-ghani-afghanistan-civilian-pardon/