Gujarat Exclusive > गुजरात > हार्दिक पटेल, कन्हैया और मेवानी जैसे युवा नेताओं को आउटसोर्स क्यों कर रही है कांग्रेस?

हार्दिक पटेल, कन्हैया और मेवानी जैसे युवा नेताओं को आउटसोर्स क्यों कर रही है कांग्रेस?

0
852

नई दिल्ली: कन्हैया कुमार की कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद से पार्टी में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही हैं. इस बीच गुजरात के वडगाम से निर्दलीय विधायक और युवा दलित नेता जिग्नेश मेवानी भी कांग्रेस के संपर्क में बताए जा रहे हैं. इसके अलावा गुजरात में पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल पहले ही पार्टी में शामिल हो चुके हैं और वर्तमान में वह गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस कन्हैया, जिग्नेश मेवानी और हार्दिक पटेल जैसे युवा नेताओं को आउटसोर्स कर यूथ का पार्टी से नाराजगी को लेकर लगने वाले दाग को खत्म करने की कोशिश कर रही है. बीते दिनों जितिन प्रसाद, ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुष्मिता देव जैसे युवा कांग्रेस को अलविदा कह चुके हैं.

माना जा रहा है कि पार्टी इन नेताओं के जाने से पैदा हुए खालीपन को भरने के लिए कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवानी जैसे नेताओं को लाने पर विचार कर रही है. जिग्नेश मेवानी ने 2017 में बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा था. कांग्रेस ने यहां अपना उम्मीदवार नहीं उतारकर उन्हें जीतने में मदद की थी, तभी से कांग्रेस और मेवानी के बीच अच्छे संबंध हैं. सूत्रों के मुताबिक कन्हैया कुमार भाकपा में नेतृत्व से नाखुश हैं. मंगलवार को कन्हैया कुमार ने राहुल गांधी से मुलाकात की थी. कन्हैया कुमार के पार्टी छोड़ने पर, माकपा महासचिव डी राजा ने कहा, “मैंने इस मामले पर सिर्फ अटकलें सुनी हैं.”

राजा ने कहा, ‘मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि पिछले महीने हमारी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई थी. जिसमें कन्हैया कुमार मौजूद थे और उन्होंने भी अपने विचार साझा किए थे. कन्हैया कुमार के कांग्रेस में शामिल होने को लेकर अभी तक कोई बयान नहीं आया है लेकिन कहा जा रहा है कि वह प्रशांत किशोर के जरिए एंट्री कर सकते हैं. बिहार में कांग्रेस का संगठन बहुत कमजोर है और कांग्रेस कन्हैया कुमार को शामिल कर इसमें नई जान फूंकने को लेकर विचार कर रही है.

इसके अलावा कांग्रेस की रणनीति है अपनी खराब छवि को सुधारा जाए कि इस पार्टी में युवा नहीं. कांग्रेस मध्यम वर्ग के उन युवा नेताओं को मौका इसलिए भी देना चाहती है क्योंकि उसके ऊपर हमेशा से वंशवाद की राजनीति का आरोप लगता आ रहा है. कन्हैया कुमार, जिग्नेश मेवानी और हार्दिक पटेल जैसे नेता सामान्य परिवारों से आते हैं और कांग्रेस यह संदेश देना चाहती है कि वह आम युवाओं और समाज के सभी वर्गों को एक साथ लाना चाहती है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/drone-sector-pli-announcement/