Gujarat Exclusive > देश-विदेश > जनता पर महंगाई की दोहरी मार, पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी के बढ़े दाम

जनता पर महंगाई की दोहरी मार, पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी के बढ़े दाम

0
954

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतों से परेशान आम आदमियों को एक और बड़ा झटका लगा है. दिल्ली समेत अन्य शहरों में सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ गए हैं. दिल्ली में आज सीएनजी की कीमतों में 2.28 पैसों की वृद्धि की गई है. गौरतलब है कि 2 अक्टूबर को लगातार तीसरे दिन दिल्ली समेत अन्य शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी आई है. सीएनजी के दाम बढ़ने से इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. दिल्ली के अलावा नोएडा में 2.55 रुपये प्रति किलो बढ़ गई है.

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली में सीएनजी की कीमत 2.28 रुपये प्रति किलोग्राम और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 2.55 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है. इस बढ़ोतरी के बाद अब दिल्ली में उपभोक्ताओं को सीएनजी 47.58 रुपये प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 53.45 रुपये प्रति किलो में मिलेगा. CNG की नई कीमत 2 अक्टूबर यानी आज सुबह 6 बजे से लागू हो गई है.

मूल्य वृद्धि के बाद गुरुग्राम में 55.81 रुपया, रेवाड़ी में 56.50 रुपया, करनाल और केथल में 54.70 रुपया, मुजफ्फरनगर, मेरठ, शामली में 60.71 रुपया, कानपुर, फतेहपुर, हमीरपुर में 63.97 रुपया और अजमेर में 62.41 रुपये प्रति किलो मिलेगा.

पीएनजी की कीमत भी बढ़ी

दिल्ली में घरों में सप्लाई किए जाने वाले पीएनजी की कीमत 2.10 रुपये प्रति क्यूबिक मीटर बढ़ गई है. जिसके बाद नई कीमत 33.01 रुपये प्रति घन मीटर हो गई है. वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत 32.86 रुपये प्रति क्यूबिक मीटर पहुंच गई है. नई कीमत दो अक्टूबर की सुबह से लागू हो गई है.

कोरोना महामारी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. इतना ही नहीं हर गुजरते दिन के साथ महंगाई आसमान को पहुंच रही है. बेरोजगारी की यह स्थिति है कि एक पद के लिए सैंकड़ों लोग इंटरव्यू दे रहे हैं. इस बीच दैनिक जरूरतों की चीजों के दामों में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है. पेट्रोल-डीजल, दूध, गैस के बाद सीएनजी कीमतों में की जाने वाली वृद्धि का सीधा असर आम आदमियों पर पड़ने वाला है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/pm-modi-tribute-gandhi-lal-bahadur-shastri/