Gujarat Exclusive > देश-विदेश > महंगाई की मार जारी, पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार सातवें दिन बढ़े

महंगाई की मार जारी, पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार सातवें दिन बढ़े

0
760

देश में हर दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते जा रहे हैं. सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है, आज पेट्रोल 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ. अक्टूबर के इन 10 दिनों में पेट्रोल की कीमत में 2.80 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 3.30 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. डीजल में हुई वृद्धि का असर अब लोगों पर पड़ने लगा है.

स्थानीय करों के आधार पर कीमतें राज्य द्वारा भिन्न होती हैं. लगातार सातवें दिन पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 35 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. इतना ही नहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है.

गौरतलब है कि जब सत्ता में कांग्रेस की सरकार थी तब कच्चे तेल की कीमत 150 डॉलर प्रति बैरल था. बावजूद इसके पेट्रोल-डीजल की कीमत 70 रुपये के आसपास ही रहती थी. मोदी सरकार अच्छे दिन लाने के नाम पर पेट्रोल-डीजल पर भारी टैक्स लगाकर देश की जनता की जेब खाली करने का काम कर रही है.

गुजरात में एक लीटर डीजल अहमदाबाद में 100.41 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है जबकि पेट्रोल 101.20 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-china-13th-round-of-talks-failed/