Gujarat Exclusive > गुजरात > पेट्रोल के बाद अहमदाबाद-गांधीनगर में डीजल की कीमत 100 रुपये के पार

पेट्रोल के बाद अहमदाबाद-गांधीनगर में डीजल की कीमत 100 रुपये के पार

0
1071

गांधीनगर: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि के बाद देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि जारी है. बीते सात दिनों से लगातार तेल की कीमतों में वृद्धि दर्ज की जा रही है. अहमदाबाद में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार जाने के बाद आज डीजल की कीमत भी 100 रुपये को पार कर गई है. गांधीनगर में भी डीजल की कीमत शतक के पार पहुंच गया है.

राज्य में सबसे महंगा पेट्रोल भावनगर का तलाजा 105.50 रुपये प्रति लीटर है. उसके बाद जेसर में 103.05 रुपये और गरियाधार में 103.09 रुपया प्रति लीटर में बिक रहा है. भावनगर, नलिया, दयापर में पेट्रोल की कीमत 102 रुपये के पार पहुंच गई है. भावनगर में सबसे महंगा डीजल 101.72 रुपये प्रति लीटर है. सूरत, गांधीधाम, वडोदरा, जामनगर, राजकोट, खंभालिया में डीजल के दाम शतक से लगाने से चंद पैसे दूर है.

गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2019-20 में राज्य और केंद्र सरकारों को पेट्रोलियम उत्पादों से 5.55 लाख करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था. पेट्रोल और डीजल से सबसे ज्यादा राजस्व सरकारों को मिलता है. केंद्र सरकार पेट्रोल पर 32 फीसदी टैक्स लगा रही है जबकि राज्य सरकार करीब 23.07 फीसदी टैक्स लगा रही है. दूसरी तरफ केंद्र डीजल पर 35 फीसदी टैक्स लगा रहा है और राज्य सरकार 14 फीसदी से ज्यादा टैक्स लगा रही है. जिसकी वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमत अपनी मूल कीमत से दोगुनी हो जाती है.

देश में हर दिन सुबह 6 बजे तेल की कीमतों में संशोधन किया जाता है. क्योंकि कच्चे तेल की कीमत और विनिमय दर के आधार पर देश में हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव होता है. नई कीमत देश के हर पेट्रोल पंप पर रोजाना सुबह छह बजे से लागू की जाती है. प्रत्येक राज्य में स्थानीय वैट अलग होते हैं इसलिए ईंधन की कीमतें भी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/dwarka-mass-suicide-2/