Gujarat Exclusive > देश-विदेश > सब्जियों की कीमत में भारी उछाल, बिगड़ा आम आमदियों के घर का बजट

सब्जियों की कीमत में भारी उछाल, बिगड़ा आम आमदियों के घर का बजट

0
640

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा में बेमौसम बारिश से आपूर्ति घटने से मेट्रो शहरों के खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमत 70 रुपया के पार पहुंच गई है. मेट्रो शहरों में से एक कोलकाता में 12 अक्टूबर को सबसे ज्यादा 72 रुपया में टमाटर बिका. एक महीने पहले कोलकात में एक किलो टमाटर की कीमत 35 रुपया के आसपास थी.

त्योहारी सीजन से पहले सब्जियों के दाम आसमान को छू रहे हैं. महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश के कारण सब्जी उत्पादन में गिरावट आई है. इतना ही नहीं पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई वृद्धि की वजह से लोगों को महंगाई की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है. धनिया की कीमत 200 रुपए तक पहुंच गई है.

राजधानी दिल्ली के खुदरा बाजार में प्याज की कीमत बढ़कर 50 रुपये हो गई है. जो पहले क्रमश: 35 रुपये और 40 रुपये था. दिल्ली की गाजीपुर मंडी के चेयरमैन एसपी गुप्ता के मुताबिक, महाराष्ट्र में भारी बारिश से प्याज की फसल को नुकसान पहुंचा है. इतना ही नहीं दिल्ली और चेन्नई में टमाटर का खुदरा भाव 57 रुपये हो गया है. एक माह पहले दिल्ली में एक किलो टमाटर 30 रुपया में बिक रहा था. जबकि चेन्नई में 20 रुपया किलो बिक रहा था.

आजादपुर टमाटर संघ के अध्यक्ष अशोक कौशिक के मुताबिक मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश से टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है. इससे थोक और खुदरा दोनों बाजारों में टमाटर की कीमतों में तेजी आई है. दिल्ली की आजादपुर मंडी एशिया का सबसे बड़ा फल और सब्जियों का थोक बाजार है. मौसमी बारिश ने टमाटर की 60 फीसदी फसल को नुकसान पहुंचाया है. भारत चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/nawab-malik-made-fun-of-ncb/