Gujarat Exclusive > देश-विदेश > डीजल और पेट्रोल की कीमत को टक्कर दे रहा टमाटर, दिखाने लगा अपना रंग

डीजल और पेट्रोल की कीमत को टक्कर दे रहा टमाटर, दिखाने लगा अपना रंग

0
262

नई दिल्ली: एक तरफ जहां पेट्रोल-डीजल के दाम 100 रुपया के पार पहुंच चुके हैं, वहीं दूसरी तरफ सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं. बाजार में ज्यादातर सब्जियां 100 रुपया को पार कर चुकी हैं. टमाटर और गरीबों की कस्तूरी प्याज भी महंगी हो गई है. फिलहाल बाजार में ज्यादातर सब्जियों की कीमतों पर असर देखने को मिल रहा है.

कोलकाता जैसे शहर में एक किलो टमाटर की कीमत 93 रुपये प्रति किलो और चेन्नई में 60, दिल्ली में 59 और मुंबई में 53 इसके अलावा गुजरात के अहमदाबाद में टमाटर 80 रुपया प्रति किलो में बिक रहा है. केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश के 175 शहरों में से 50 शहरों में एक किलो टमाटर की खुदरा कीमत 50 को पार कर गया है.

हालांकि कोलकाता के थोक बाजार में एक किलो टमाटर की कीमत 84 रुपया. जबकि चेन्नई के थोक बाजार में 52, दिल्ली थोक बाजार में 29 रुपया और मुंबई थोक बाजार में 30 रुपया है.

कुछ राज्यों में जहां सब्जियों की व्यापक खेती होती है वहां इस साल बेमौसम बारिश ने किसानों की फसलों को बर्बाद कर दिया है. जिससे सब्जियों की बाजार आय में गिरावट आई है. लेकिन मांग जैसी थी वैसी ही बनी हुई है इसीलिए सब्जियों की कीमत में हर दिन वृद्धि दर्ज की जा रही है.

दिल्ली के करोल बाग के एक सब्जी ने व्यापारी बताया कि बारिश के कारण हमें बाजार से भी अच्छी गुणवत्ता का सामान नहीं मिलता है. ग्राहक अच्छी गुणवत्ता वाले टमाटर ही खरीदते हैं, सड़े हुए टमाटर को कोई छूता तक नहीं है. जिससे हमें आर्थिक नुकसान होता है. हम अपने नुकसान की भरपाई के लिए कीमतें थोड़ी अधिक रख रहे हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/aryan-khan-bail-plea-court-dismissed/