Gujarat Exclusive > देश-विदेश > देश के 13 राज्यों की 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर मातदान जारी

देश के 13 राज्यों की 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर मातदान जारी

0
528

दिल्ली: देश के कई राज्यों में आज उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है. लोकसभा की 3 और विधानसभा की 30 सीटों के लिए आज सुबह से वोटिंग जारी है. ज्यादातर सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है तो कुछ सीटों पर क्षेत्रीय दलों का दबदबा ज्यादा है. लोकसभा सीटों की बात करें तो आज दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश के मंडी और मध्य प्रदेश के खंडवा में मतदान हो रहा है.

इसके अलावा असम की पांच, पश्चिम बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल और मेघालय में तीन-तीन, बिहार, राजस्थान और कर्नाटक की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीटों पर मतदान हो रहा है. ज्यादातर सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवारों के बीच खींचतान चल रही है. इन तमाम सीटों पर होने वाले उपचुनाव का मतगणना 2 नवंबर को होगा.

पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीट, दिनहाटा, नदिया जिले की शांतिपुर, उत्तर 24 परगना के खरडा और दक्षिण 24 परगना के गोसाबा में उपचुनाव हो रहे हैं. दिनहाटा और शांतिपुर उपचुनाव भाजपा के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है. अन्य दो सीटों पर विजयी उम्मीदवारों की मौत के कारण उपचुनाव हो रहे हैं.

बिहार विधानसभा के कुशेश्वरस्थान और तारापुर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया है और मतदान शाम चार बजे तक चलेगा. राजद सुप्रीमो लालू यादव खुद यहां चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे थे. यह भी दिलचस्प है कि इन दोनों सीटों पर कई उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. एक ओर जहां कुशेश्वरस्थान सीट के लिए 11 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था, वहीं तारापुर सीट के लिए 12 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था.

मध्य प्रदेश के खंडवा विधानसभा क्षेत्र समेत पृथ्वीपुर, जोबता और रायगांव विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा. चार सीटों पर कुल 26 लाख 50 हजार मतदाता 48 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-208/