Gujarat Exclusive > देश-विदेश > पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी, आज फिर 35-36 पैसा की बढ़ोतरी

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी, आज फिर 35-36 पैसा की बढ़ोतरी

0
163

नई दिल्ली: सरकार पिछले कई दिनों से लगातार पेट्रोल-डीजल की बढ़ोतरी कर रही है. तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से देश में महंगाई अपने चरम पर पहुंच गई है. एचपीसीएल की वेबसाइट पर पोस्ट की गई दरों के मुताबिक, आज यानी शनिवार को पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसा और डीजल की कीमत में 36 पैसा प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई. देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं.

दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 35 पैसे की वृद्धि की गई जिसके बाद पेट्रोल 108.99 रुपया प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत 35 पैसे की वृद्धि के बाद 97.72 रुपये प्रति लीटर हो गई है. इसके अलावा आज होने वाली वृद्धि के बाद मंबई में पेट्रोल की कीमत 114.81 रुपया और डीजल 105.86 रुपया प्रति लीटर में बिक रहा है.

भारत इराक, अमेरिका, सऊदी अरब, रूस जैसे देशों से कच्चा तेल खरीदता है. ये सभी देश ओपेक संगठन का हिस्सा हैं. इसके अलावा, भारत की इन देशों के साथ अच्छी दोस्ती है. अगर ये सभी देश साप्ताहिक बैठक में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने पर सहमत हो जाते हैं तो भारत को काफी राहत मिल सकती है. हालांकि, एक रिपोर्ट के मुताबिक कच्चा तेल 100 डॉलर बैरल के स्तर को पार कर सकती है, ऐसे में भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच सकती हैं.

देश में हर दिन सुबह 6 बजे तेल की कीमतों में संशोधन किया जाता है. क्योंकि कच्चे तेल की कीमत और विनिमय दर के आधार पर देश में हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव होता है. नई कीमत देश के हर पेट्रोल पंप पर रोजाना सुबह छह बजे से लागू की जाती है. प्रत्येक राज्य में स्थानीय वैट अलग होते हैं इसलिए ईंधन की कीमतें भी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/aryan-khan-released-from-jail/