Gujarat Exclusive > गुजरात > एक और झटका: गुजरात गैस ने CNG में 5 और PNG की कीमतों में ढाई रुपया की बढ़ोतरी

एक और झटका: गुजरात गैस ने CNG में 5 और PNG की कीमतों में ढाई रुपया की बढ़ोतरी

0
895

अहमदाबाद: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें की वजह से लोग परेशान नजर आ रहे हैं. लेकिन अब सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भी लगातार वृद्धि की जा रही है. अदाणी के बाद गुजरात गैस ने भी आज सीएनजी में 5 रुपये और पीएनजी की कीमतों में 2.50 रुपये की बढ़ोतरी की है. महंगाई से परेशान लोगों को अदाणी और गुजरात गैस ने दिवाली से पहले बड़ा झटका दिया है.

गुजरात गैस ने महीने के पहले दिन यानी 1 नवंबर से सीएनजी की कीमत 5 रुपया की वृद्धि की है. जिसके बाद सीएनजी की कीमत बढ़कर 65.74 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. जबकि घरेलू खपत पीएनजी की कीमतों में 2.50 रुपये की वृद्धि की गई गई है. जिसके बाद पीएनजी की नई कीमत 29.59 रुपया एससीएम हो गया है. इस कीमत में 15 फीसदी वैट की गणना अलग से की जाती है.

इससे पहले 17-10 को गुजरात गैस ने सीएनजी की कीमतों में 2.68 रुपया और पीएनजी में 1.35 रुपये की बढ़ोतरी की थी. उसके बाद अब एक बार फिर से कीमतों में वृद्धि की गई है. गैस बाजार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि फिलहाल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गैस की आपूर्ति कम है. इस वजह से कीमत पर किसी का नियंत्रण नहीं है. 3 डॉलर में मिलने वाला गैस अब कंपनियों को 30 और 35 डॉलर के बीच मिल रहा है. इसका सीधा असर भारत में कीमतों में बढ़ोतरी के रूप में दिख रही है.

लेकिन जिस तरह से दोनों कंपनियां कीमतों में बढ़ोतरी के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं, इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा जल्द ही अदाणी गैस भी कीमतों में वृद्धि कर दे. सीएनजी की कीमतों में लगातार होने वाली बढ़ोतरी की वजह से सीएनजी से चलने वाले मोटर चालकों पर आर्थिक बोझ बढ़ा दिया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/sri-lanka-and-nepal-petrol-price-low/