Gujarat Exclusive > राजनीति > सदन में राहुल गांधी ने उठाया किसानों को मुआवजा देने का मुद्दा, कांग्रेस का लोकसभा से वॉक आउट

सदन में राहुल गांधी ने उठाया किसानों को मुआवजा देने का मुद्दा, कांग्रेस का लोकसभा से वॉक आउट

0
636

शीतकालीन सत्र की कार्यवाही का आज छठा दिन है. राहुल गांधी ने किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों को मुआवजा देने को लेकर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कृषि आंदोलन के दौरान किसानों की मौत का मुद्दा उठाते हुए सरकार से उनके परिजनों को मुआवजा देने की मांग को दोहराते हुए कहा कि आंदोलन के दौरान करीब 700 किसानों की मौत हुई थी.

लोकसभा में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि किसान आंदोलन में लगभग 700 किसान शहीद हुए, प्रधानमंत्री ने देश और किसानों से माफी मांगी. 30 नवंबर को कृषि मंत्री से सवाल पूछा गया था कि किसान आंदोलन में कितने किसान शहीद हुए. कृषि मंत्री ने कहा कि उनके पास कोई आंकड़ा नहीं है.

राहुल गांधी ने सदन को जानकारी देते हुए कहा कि हमने पता लगाया कि पंजाब की सरकार ने लगभग 400 किसानों को 5 लाख रुपए का मुआवज़ा दिया और उनमें से 152 किसानों को रोज़गार दिया. हमने हरियाणा के 70 किसानों की भी सूची बनाई है. मैं चाहता हूं कि इनका हक पूरा होना चाहिए और उनको मुआवज़ा और रोज़गार मिलना चाहिए.

गौरतलब है कि बीते दिनों लोकसभा में विपक्ष ने किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को वित्तीय सहायता देने की मांग करते हुए सवाल किया था कि क्या सरकार के पास आंदोलन के दौरान मरने वाले किसानों का कोई आंकड़ा है. क्या सरकार उनके परिजनों को वित्तीय सहायता देने की सोच रही है? इसके जवाब में कृषि मंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि किसानों की मौत का डेटा सरकार के पास नहीं है इसलिए मुआवजे का सवाल ही नहीं उठता.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/kejriwal-punjab-cm-serious-allegation/