Gujarat Exclusive > राजनीति > राज्यसभा के निलंबित सांसद निलंबन खिलाफ गांधी प्रतिमा से विजय चौक तक निकालेंगे मार्च

राज्यसभा के निलंबित सांसद निलंबन खिलाफ गांधी प्रतिमा से विजय चौक तक निकालेंगे मार्च

0
642

नई दिल्ली: शीतकालीन सत्र के पहले दिन तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी विधेयक दोनों सदनों में पारित किया जा चुका है. राज्यसभा में पहले दिन कृषि कानूनों को निरस्त करने वाला बिल पेश करने के दौरान हंगामा करने की वजह से 12 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया था. इस मामले को लेकर राज्यसभा में विपक्ष के नेता राज्यसभा के सभापति से मुलाकात कर निलंबन को रद्द करने की मांग कर चुके हैं. अब जानकारी सामने आ रही है कि राज्यसभा से 12 विपक्षी सांसद अपने निलंबन के खिलाफ आज गांधी प्रतिमा से विजय चौक तक मार्च निकालेंगे.

संसद के दोनों सदनों में विपक्षी दलों के फ्लोर लीडर्स ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कार्यालय में बैठक की. जिसमें 12 सांसदों के निलंबन को रद्द करने की मांग को लेकर आगे के लिए प्रदर्शन की रणनीति पर चर्चा की गई.

इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अध्यक्ष किसी भी नियम को स्थगित कर सकते हैं. किसी भी प्रस्ताव को पास कर सकते हैं लेकिन सरकार उन्हें ऐसा करने नहीं दे रही है. हम चाहते है कि अध्यक्ष अपनी शक्ति का इस्तेमाल करें और सभी 12 सांसदों के निलंबन को वापस लें.

गौरतलब है कि इससे पहले भी राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने 12 सांसदों के निलंबन को रद्द करने का अनुरोध खारिज कर दिया था. विपक्षी दल से जुड़े लोगों ने बीते दिनों राज्‍यसभा के सभापति से मिलकर सासंदों के निलंबन को रद्द करने की मांग किया था. इसके जवाब में सभापति ने कहा कि निलंबित सांसदों ने अफसोस नहीं जताया है. मैं विपक्ष के नेता (मल्लिकार्जन खड़गे) की अपील पर विचार नहीं कर रहा हूं. निलंबन वापस नहीं लिया जाएगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/srinagar-terror-attack-3-jawans-martyred/