Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अखिलेश के एक और करीबी पर IT ने कसा शिकंजा, छापेमारी में 150 करोड़ रुपया बरामद

अखिलेश के एक और करीबी पर IT ने कसा शिकंजा, छापेमारी में 150 करोड़ रुपया बरामद

0
104

कानपुर: उत्तर प्रदेश में अगले साल चुनाव होने वाला है लेकिन उससे पहले आयकर विभाग एक्शन मोड में आ गई है. बीते दिनों समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राजीव राय और अखिलेश यादव के निजी सचिव जैनेंद्र यादव समेत कई करीबी नेताओं के घरों पर आयकर विभाग ने छापेमारी थी. अब जानकारी सामने आ रही है कि डायरेक्टर जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस ने अखिलेश यादव के एक अन्य करीबी पर शिकंजा कसा है.

डायरेक्टर जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस अहमदाबाद की टीम ने उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक बड़े उद्योगपति और गुटखा किंग और उसके आपूर्तिकर्ताओं के अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी की है. छापेमारी के दौरान करीब 150 करोड़ की अघोषित रकम का खुलासा हुआ है. इतना ही नहीं आयकर विभाग को 90 करोड़ रुपया नकद भी मिला है. आयकर विभाग ने कन्नौज के एक मकान से रुपये जब्त किए हैं और ये मकान परफ्यूम व्यवसायी पीयूष जैन का है. परफ्यूम व्यवसायी पीयूष जैन को अखिलेश यादव का करीबी बताया जा रहा है.

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के अध्यक्ष विवेक जौहरी के मुताबिक छापेमारी में लगभग 150 करोड़ रुपये की नकदी ज़ब्त की गई है. अभी भी नोटों की गिनती की जा रही है. विवेक जौहरी ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने मान लिया है कि उन्होंने बिना टैक्स चुकाए और बिना इनवाइस काटे माल निकाला था और लगभग 3 करोड़ टैक्स चुका दिया है. लगभग 150 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की गई है, गिनती जारी है. अभी तक कोई गिरफ़्तारी नहीं हुई है. कानपुर और उन्नाव में सर्च चल रहा है.

कानपुर में हुए छापे पर केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के अध्यक्ष विवेक जौहरी ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि फर्ज़ी बिल और क्रेडिट का मामला है. हमने पाया कि 2-3 पार्टी बिना बिल के माल निकाल रही थी. फर्ज़ी बिलों के माध्यम से सामान को उसकी असल किमत से कम बताया गया है. मामले में कार्रवाई जारी है.

गौरतलब है कि पीयूष जैन को अखिलेश यादव का काफी करीबी बताया जा रहा है. वह परफ्यूम के बड़े कारोबारी माने जाते हैं और उनका कारोबार भारत से विदेशों तक फैला हुआ है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/punjab-situation-intelligence-agencies-alert/