Gujarat Exclusive > देश-विदेश > UP में सभी पार्टियां चाहती हैं समय पर मतदान, वोटिंग का टाइम एक घंटा बढ़ाया जाएगा: चुनाव आयोग

UP में सभी पार्टियां चाहती हैं समय पर मतदान, वोटिंग का टाइम एक घंटा बढ़ाया जाएगा: चुनाव आयोग

0
547

लखनऊ: कोरोना की वजह से विधानसभा चुनाव को स्थगित करने की मांग को लेकर उत्तर प्रदेश पहुंची चुनाव आयोग की टीम ने लखनऊ में गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा यूपी के सभी राजनीतिक दल समय पर चुनाव चाहते हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हमने राजनीतिक पार्टियों के साथ बैठक की थी. राजनीतिक दलों की मांग है कि समय पर चुनाव कराया जाए. रैलियों में नफरती भाषण व रैलियों में हो रही भीड़ पर भी कुछ दलों ने चिंता जताई है. पोलिंग बूथ पर पर्याप्त संख्या में महिला बूथकर्मी की भी मांग की गई है.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए मतदान का समय सुबह 8-5 बजे तक था उसे बढ़ाकर 8-6 बजे तक किया जाएगा. इसके अलावा 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाता, कोरोना संक्रमित मतदाता और दिव्यांग मतदाताओं को घर पर ही वोट डालने की सुविधा प्रदान की जाएगी. 2017 के मतदान का प्रतिशत 61% था, जो लोकसभा चुनाव के समय में घटकर 59% हो गया था. वोटिंग फीसदी घटना चिंता का विषय है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए आगे कहा कि SSR 2022 के अनुसार अबतक 52.8 लाख नए मतदाताों को सम्मिलित किया गया है. इसमें 23.92 लाख पुरूष और 28.86 लाख महिला मतदाता हैं. 18-19 आयु वर्ग के 19.89 लाख मतदाता हैं. राज्य में अब तक मतदाताओं की कुल संख्या 15 करोड़ से अधिक है. अंतिम प्रकाशन के बाद मतदाता के वास्तविक आंकड़े आएंगे. अंतिम प्रकाशन के बाद भी अगर किसी का नाम ना आए तो वो क्लेम कर सकते हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-256/