Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आज से कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज शुरू, जानिए कौन ले सकता है वैक्सीन का तीसरा डोज

आज से कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज शुरू, जानिए कौन ले सकता है वैक्सीन का तीसरा डोज

0
551

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज की घोषणा की थी. गंभीर बीमारियों से जूझ रहे वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर भी आज से कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज ले सकते हैं. हालांकि पीएम मोदी ने इसे बूस्टर डोज नहीं बताया और इसे ‘प्रिकॉशन डोज’ बताया था. यह डोज ऐसे समय में दी जा रही है जब देश में एक बार फिर ओमीक्रॉन की वजह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं.

कोरोना की तीसरी लहर के कहर के बीच भारत के वैक्सीनेशन अभियान के लिए आज एक बड़ा दिन है. आज से स्वास्थ्यकर्मियों और बुजुर्गों को बूस्टर डोज दी जा रही है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ‘प्रिकॉशन डोज’ के लिए पंजीकरण करने की कोई आवश्यकता नहीं है, जो पात्र हैं वे सीधे टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं. सभी वयस्कों के लिए बूस्टर खुराक पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन वर्कर के साथ-साथ 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग जिन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप और पुरानी बीमारियां हैं, उनके पास भी अपने डॉक्टर की सलाह पर ‘प्रिकॉशन डोज’ लेने का विकल्प है. हालांकि जो इसके योग्य होंगे उन्हें कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक मिलने के 9 महीने बाद ही बूस्टर खुराक दी जाएगी. तीसरी खुराक वही वैक्सीन होगी जो लोगों को उनकी पहली और दूसरी खुराक के लिए दी गई थी. केंद्र ने कहा कि वही वैक्सीन जो पहले ली गई है बूस्टर डोज के तौर पर दी जाएगी.

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा कि आखिरकार कोविड के सभी टीके, चाहे वे भारत, इज़राइल, अमेरिका, यूरोप, यूके या चीन के हों, वे मुख्य रूप से संक्रमण को नहीं रोकते हैं. लेकिन एहतियाती खुराक का मुख्य उद्देश्य संक्रमण की गंभीरता को कम करना, अस्पताल में भर्ती होने की दर को कम करना और मृत्यु के जोखिम को कम करना है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-265/