Gujarat Exclusive > देश-विदेश > पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने पद्म पुरस्कार ठुकराया

पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने पद्म पुरस्कार ठुकराया

0
359

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने पद्म विभूषण पुरस्कार ठुकरा दिया है. उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि उन्हें सम्मानित किया जा रहा है. पीटीआई ने बुद्धदेव के हवाले से कहा कि अगर उन्होंने वाकई मुझे पद्म भूषण देने की घोषणा की है तो मैं इससे इनकार कर रहा हूं.

उल्लेखनीय है कि पद्म पुरस्कारों की सूची में विपक्षी नेता बुद्धदेव के साथ गुलाम नबी आजाद का नाम भी शामिल है. इसके साथ ही यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के लिए मरणोपरांत पद्म विभूषण की घोषणा की गई है. पूर्व मुख्यमंत्री और माकपा के वरिष्ठ नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य ने मंगलवार को पद्म भूषण पुरस्कार से इनकार कर दिया.

सीपीआई(एम) के सूत्रों के मुताबिक यह भट्टाचार्य और पार्टी का फैसला है. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह और भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, जो एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गए थे उनको मंगलवार को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित करने का ऐलान किया गया था.

बुद्धदेव 2000 से 2011 तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे. वह लगातार 24 वर्षों तक जादवपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे. इतना ही नहीं वह सीपीआई (एम) के सर्वोच्च नीति निकाय पोलिट ब्यूरो के सदस्य भी रह चुके हैं. बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की जीत से पहले वह बंगाल के मुख्यमंत्री थे. हालांकि, सिंगूर और नंदीग्राम जैसे आंदोलनों के कारण उन्हें सत्ता गंवानी पड़ी थी.

वहीं कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश का बुद्धदेव भट्टाचार्जी के पद्म भूषण पुरस्कार को ठुकराए जाने को लेकर किया गया ट्वीट भी चर्चा में आ गया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा “सही काम किया, वह गुलाम नहीं आजाद रहना चाहते हैं.”

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/republic-day-leader-countryman-wishes/