Gujarat Exclusive > देश-विदेश > सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर, रसोई गैस की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव

सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर, रसोई गैस की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव

0
281

नई दिल्ली: महीने के पहले दिन यानी कल सरकारी गैस कंपनी इंडियन ऑयल ने एक बार फिर कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 91.5 रुपये की कटौती की है. लेकिन 14 किलो वाले गैस रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कोई कमी नहीं की गई है. इससे पहले साल के पहले दिन कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी गिरावट की गई थी. नई कीमतें 1 फरवरी 2022 से लागू हो गई हैं.

सरकारी गैस कंपनी इंडियन ऑयल के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय तेल विपणन कंपनियों ने आज से 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपये की कटौती की. दिल्ली में आज से 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1907 रुपये होगी.

गौरतलब है कि इससे पहले साल के पहले दिन जनवरी 2022 में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 102.50 रुपये कटौती की गई थी. लेकिन उस दौरान भी 14 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया था. सरकार तेल विपणन कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को कीमत में कटौती या बढ़ोतरी करती हैं.

घरेलू गैस सिलेंडर यानी 14.2 किलो, 5 किलो और 10 किलो गैस सिलेंडर के दाम में कोई कमी नहीं की गई है. इससे पहले साल के आखिरी महीना दिसंबर के पहले दिन आम आदमी की उम्मीदों के विपरीत महंगाई का बड़ा झटका लगा था. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 100 रुपये तक बढ़ा दिया था. जिसकी वजह से बाहर खाना खाने वाले लोगों को पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा पैसा भुगतान करना पड़ रहा था. लेकिन इस राहत से अब लोगों के खाना थोड़ा सस्ता मिल सकता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/pm-modi-said-about-the-budget/