Gujarat Exclusive > देश-विदेश > संघ प्रमुख के बयान पर कांग्रेस नेता का पलटवार, कहा- अगर पहले से समझाते तो…

संघ प्रमुख के बयान पर कांग्रेस नेता का पलटवार, कहा- अगर पहले से समझाते तो…

0
468

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत द्वारा हरिद्वार धर्म संसद में दिए गए बयानों की निंदा करने पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे पलटवार किया है. खड़गे ने कहा कि अगर वे पहले लोगों को समझाते तो ऐसी चीजें हर जगह नहीं होती. पहले मारते हैं फिर बाद में कहते हैं कि हमने कुछ नहीं कहा, लोग खुद ऐसा कर रहे हैं.

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आगे कहा कि जिन लोगों को आप ट्रेनिंग दे रहे हैं पहले उन्हें देश के बारे में समझाएं. मिलकर रहने की सोच को समझाएं. देश का संविधान क्या कहता है उसको देखिए. उसके बाद आप कह सकते हैं कि हमारे कहने के बावज़ूद भी आप लोग कर रहे हैं इसलिए हम आपसे दूर है.

गौरतलब है कि धर्म संसद के आखिरी दिन कालीचरण नामक संत ने महात्मा गांधी को लेकर विवादित बयान दिया था. इतना ही नहीं कालीचरण ने अभ्रद भाषा का इस्तेमाल करते हुए गांधी को देश के बंटवारे के लिए जिम्मेदार ठहराया था. खुले मंच से कालीचरण महात्मा गांधी को गाली दे रहा था. कालीचरण गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को नमस्कार कर उसकी वाहवाही कर रहा था.

इससे पहले नसीरुद्दीन शाह ने हरिद्वार धर्म संसद में मुसलमानों के खिलाफ भड़काऊ भाषण के मुद्दे पर एक साक्षात्कार के दौरान अपनी बात को विस्तार से रखा था. शाह ने कहा था कि “मुझे आश्चर्य है कि क्या वे जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं,” वह लोग गृहयुद्ध की अपील कर रहे हैं. हम 20 करोड़ लोग इतनी आसानी से खत्म नहीं होंगे. हम 20 करोड़ लोग लड़ेंगे, यह लड़ाई धर्म की रक्षा के लिए नहीं बल्कि अपने परिवार और घर की रक्षा के लिए होगी. भारत हमारी मातृभूमि है और मुझे विश्वास है कि अगर इस तरह का अभियान चलाया गया तो इसका कड़ा विरोध होगा और लोग आक्रोशित भी होंगे.”

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/dharma-sansad-sangh-chief-big-statement/