Gujarat Exclusive > देश-विदेश > यूक्रेन में संकट के बीच फंसे 22,500 भारतीयों को सुरक्षित वापस लाया गया: विदेश मंत्री जयशंकर

यूक्रेन में संकट के बीच फंसे 22,500 भारतीयों को सुरक्षित वापस लाया गया: विदेश मंत्री जयशंकर

0
371

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच जारी खून जंग का संकट हर गुजरते दिन के साथ गहराता जा रहा है. रूसी हमले की वजह से लाखों लोग यूक्रेन को छोड़ने को मजबूर हो गए हैं. इस बीच ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय छात्रों को भी निकालने की कोशिश जारी है. कल राज्यसभा में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जानकारी देते हुए बताया कि ऑपरेशन गंगा के तहत 90 उड़ानें संचालित की गई हैं, जिनमें से 76 नागरिक उड़ानें और 14 IAF उड़ानें थीं. निकासी उड़ानें रोमानिया, पोलैंड, हंगरी और स्लोवाकिया से भारत पहुंचीं.

राज्यसभा में बोलते हुए विदेश मंत्री ने आगे कहा कि आधे से ज्यादा छात्र पूर्वी यूक्रेन के विश्वविद्यालयों में थे जो क्षेत्र रूस की सीमा से लगा है और अब तक संघर्ष का केंद्र रहा है. 35 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के छात्रों को निकाला गया है. अभियान की समीक्षा PM द्वारा स्वयं दैनिक आधार पर की गई. विदेश मंत्रालय में हमने 24/7 आधार पर निकासी कार्यों की निगरानी की, हमें नागरिक उड्डयन मंत्रालय, रक्षा, NDRF, IAF, प्राइवेट एयरलाइंस सहित सभी संबंधित मंत्रालयों और संगठनों से उत्कृष्ट समर्थन मिला.

विदेश मंत्री ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर हमने ऑपरेशन गंगा लॉन्च किया, जिसके अंतर्गत यूक्रेन-रूस के बीच चल रहे संघर्ष की स्थिति के दौरान चुनौतीपूर्ण निकासी अभियान चलाया गया. इसके लिए हमारा समुदाय चुनौतियों का सामना करते हुए यूक्रेन के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद था.

विदेश मंत्री जयशंकर ने सदन को जानकारी देते हुए आगे कहा कि गंभीर संघर्ष से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद हमने सुनिश्चित किया कि लगभग 22,500 भारतीय नागरिक सुरक्षित भारत लौट पाएं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/hijab-court-verdict-welcome-bjp-leaders/