Gujarat Exclusive > देश-विदेश > यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड का बड़ा फैसला, सभी मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य

यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड का बड़ा फैसला, सभी मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य

0
396

लखनऊ: उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड परिषद ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य के तमाम मदरसों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर दिया है. योगी सरकार ने राज्य के मदरसा में सभी छात्रों और शिक्षकों के लिए कक्षाएं शुरू करने से पहले राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर दिया है. यह आदेश 12 मई से लागू कर दिया गया है.

उत्तर प्रदेश मदरसा एजुकेशन बोर्ड ने अपने आदेश में कहा है कि कक्षाएं प्रारंभ होने से पहले शिक्षकों और छात्रों द्वारा राष्ट्रगान गाया जाएगा, यह सभी मान्यताप्राप्त, वित्तीय सहायता प्राप्त और गैर वित्तीय सहायता प्राप्त मदरसों में लागू होगा. इसके अलावा जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि आदेश का अनुपालन कराया जाए.

यूपी के अल्पसंख्यक राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी के मुताबिक 24 मार्च को यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया. उसके बाद कार्यान्वयन का आदेश 9 मई को पारित किया गया था. आदेश के मुताबिक मदरसों में होने वाली धार्मिक प्रार्थना के साथ अब राष्ट्रगान- “जन गण मन” भी गाया जाएगा.

गौरतलब है कि प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने पिछले महीने मदरसों में राष्ट्रवाद की शिक्षा देने पर जोर दिया था. उसके बाद राज्य सरकार ने यह फैसला किया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ahmedabad-water-problem-congress-protest/