Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद: अब महंगा होगा रिक्शा का सफर, 10 जून से इतना होगा न्यूनतम किराया

अहमदाबाद: अब महंगा होगा रिक्शा का सफर, 10 जून से इतना होगा न्यूनतम किराया

0
430

अहमदाबाद: गुजरात में रिक्शा से सफर करना अब महंगा हो जाएगा. सरकार ने ऑटो रिक्शा के लिए 2 रुपये की वृद्धि को मंजूरी दे दी है. राज्य वाहन संघ ने किराए में वृद्धि की मांग की थी. सरकार ने संघ की मांगों को ध्यान में रखते हुए यह घोषणा की है. परिवहन मंत्री पूर्णेश मोदी ने विभिन्न रिक्शा यूनियनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद घोषणा की कि न्यूनतम किराया 18 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है और प्रति किलोमीटर मौजूदा किराया 13 रुपये से बढ़ाकर 15 रुपये कर दिया गया है.

गांधीनगर में पत्रकारों से बात करते हुए पूर्णेश मोदी ने कहा कि हालांकि यूनियनों ने न्यूनतम किराया बढ़ाकर 30 रुपये करने की मांग की थी, लेकिन हमने अब इसे केवल 2 रुपये बढ़ा दिया है जिसे 18 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है. इसके अलावा प्रति किलोमीटर मौजूदा किराया 13 रुपये से बढ़ाकर 15 रुपये कर दिया गया है. ऑटो रिक्शा की नई दरें 10 जून से लागू होंगी. उन्होंने कहा कि यूनियनों ने भी नई दरों पर सहमति जताई है और इस संबंध में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

नया किराया 31 मार्च, 2023 तक प्रभावी रहेगा और संघ उस तिथि से पहले कोई वृद्धि नहीं करने या कोई आंदोलन नहीं करने के लिए सहमत हुआ है. पूर्णेश मोदी ने आगे कहा कि हम किराया वृद्धि के मुद्दे का सौहार्दपूर्ण समाधान लेकर आए हैं. नई दरों से ऑटो रिक्शा चालकों को प्रति दिन लगभग 100 रुपये अधिक कमाने में मदद मिलेगी. हमने मौजूदा हालात को देखते हुए यह फैसला किया है.

उल्लेखनीय है कि राज्य में रिक्शा का किराया सबसे पहले पिछले साल नवंबर में संशोधित किया गया था, उस वक्त न्यूनतम किराया 15 रुपये से बढ़ाकर 18 रुपये और 10 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 13 रुपये किया गया था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/aam-aadmi-party-gujarat-unit-dissolved/