Gujarat Exclusive > राजनीति > गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, जम्मू-कश्मीर में बनाएंगे नई पार्टी

गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, जम्मू-कश्मीर में बनाएंगे नई पार्टी

0
157

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता समेत सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे गए गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे के पत्र में उन्होंने लिखा, “बड़े अफसोस और बेहद भावुक दिल के साथ मैंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से अपना आधा सदी पुराना नाता तोड़ने का फैसला किया है.” इतना ही नहीं नबी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी जमकर निशाना साधा है.

गुलाम नबी आजाद पिछले काफी दिनों से पार्टी से नाराज चल रहे थे. सोनिया गांधी को पांच पन्नों के इस्तीफे में उन्होंने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके बचकाना व्यवहार की वजह से पार्टी इस हालत में पहुंच गई है. इतना ही नहीं गुलाम नबी ने 2014 लोकसभा चुनाव में हार के लिए राहुल गांधी को जिम्मेदार ठहराया है. अपने इस्तीफे में आजाद ने लिखा कि वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं को साइडलाइन कर दिया गया और बिना अनुभव वाले चाटुकारों की मंडली पार्टी को चलाने लगी है.

गुलाम नबी आजाद का कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि ज़ाहिर है कि वे बहुत आहत हुए होंगे. इस स्थिति को आने से बचाई जा सकती थी और यह बात समय-समय पर बताई भी गई. हम निरंतर कमज़ोर होते जा रहे हैं. हमारा यही लक्ष्य रहा है कि राय मशवरा करके उसको हम सुधार सकें.

गौरतलब है कि अभी कुछ दिन पहले कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के संगठन में बड़ा बदलाव किया था. पार्टी ने प्रदेश इकाई के पुनर्गठन के दौरान गुलाम नबी आजाद को बड़ी जिम्मेदारी दी थी. गुलाम नबी आजाद के सबसे भरोसेमंद आदमी विकार रसूल वानी को जम्मू-कश्मीर कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाया गया था. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को जम्मू-कश्मीर अभियान समिति का अध्यक्ष बनाया गया था. उम्मीद जताई जा रही थी कि कांग्रेस गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर का चुनाव लड़ेगी. लेकिन इन तमाम पदों से नबी ने इस्तीफा दे दिया है और जल्द ही अपनी पार्टी बनाने का ऐलान कर सकते हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-government-school-robotics-lab-started/