Gujarat Exclusive > देश-विदेश > BJP नेताओं के बाद अब सेना के अधिकारी अग्निपथ योजना की युवाओं को दे रहे जानकारी

BJP नेताओं के बाद अब सेना के अधिकारी अग्निपथ योजना की युवाओं को दे रहे जानकारी

0
246

नई दिल्ली: इन दिनों देश के कई राज्यों में अग्निपथ योजना के खिलाफ युवा हिंसक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच भाजपा नेताओं के बाद सेना के अधिकारियों को मैदान में उतारा गया है. सेना के अधिकारी इस योजना की जानकारी नौजवानों को दे रहे हैं. इस बीच जानकारी सामने आ रही है कि भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी आज छह अग्रिम ठिकानों का दौरा कर रहे हैं, जहां वे अग्निपथ प्रवेश योजना के विवरण के बारे में सैनिकों को संबोधित करेंगे. इसका उद्देश्य सेना में अंतिम व्यक्ति को योजना का विवरण समझाना है.

अग्निपथ योजना को लेकर भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने कहा कि हमारी यूनिट्स अग्निपथ योजना को अपनाने के लिए पूरी तरह से तैयार और उत्सुक है. जहां तक मुझे लगता है कि युवाओं को इस योजना के बारे में अब तक पूरी जानकारी नहीं है. एक बार युवा इस योजना के बारे में समझ जाएंगे, तब उन्हें विश्वास होगा कि यह योजना न सिर्फ युवाओ के लिए बल्कि राष्ट्र और तीनों भारतीय सेनाओं के लिए फायदेमंद है. सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने आगे कहा कि पिछले 2 दिनों में हमारे मंत्रालय, राज्य सरकारों और कई एजेंसियों ने भी इस योजना के बारे में कई पहल की है. इसके बाद युवाओं को इस योजना पर ज़्यादा भरोसा होगा.

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने इस योजना को लेकर कहा कि भारत सरकार ने अग्निपथ योजना की घोषणा की है जिससे नौजवान सशस्त्र बलों में भर्ती हो सकते हैं. इस योजना में भर्ती की आयु 17.5 से 21 साल रखी है और मुझे खुशी है कि इसमें पहली भर्ती के लिए आयु सीमा को 23 साल कर दी गई है.

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने इसे लेकर कहा कि 2 साल से भर्ती नहीं हो रही थी क्योंकि हम योजना पर काम कर रहे थे. जिन लोगों की उम्र सीमा इस कारण निकल गई हम उनको भी अग्निवीर बनने का मौका दे रहे हैं. यह एक परिवर्तनकारी योजना है. यह देश के लिए और युवाओं के लिए लाभकारी है. यह योजना नए अवसर पैदा करेगी. पहले सिर्फ 1% को ही सेना में सेवा करने का मौका मिलता था अब 4% लोग यह सेवा दे सकेंगे. मैं देश से अपील करना चाहता हूं कि हिंसा का रास्ता न अपनाएं. शांति व्यवस्था बनाए रखें, योजना को अच्छे से पढ़ें और समझें.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/pm-modi-mother-birthday-met-blessings/