Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद: सिविल के किडनी संस्थान में एक ही दिन में एक साथ 2 गर्भाशय प्रत्यारोपण

अहमदाबाद: सिविल के किडनी संस्थान में एक ही दिन में एक साथ 2 गर्भाशय प्रत्यारोपण

0
89

अहमदाबाद: सिविल अस्पताल परिसर में मौजूद किडनी इंस्टीट्यूट में एक ही दिन में एक साथ दो गर्भाशय प्रत्यारोपण किए गए हैं. एक ऑपरेशन में तीन से चार घंटे लगे थे. जन्मजात दोहरे गर्भाशय वाली 28 वर्षीय विवाहित महिला, जबकि एक अन्य मामले में गर्भाशय की जन्मजात अनुपस्थिति वाली 22 वर्षीय विवाहित महिला का पहली बार सफलता पूर्वक गर्भाशय प्रत्यारोपण हुआ. सिविल किडनी संस्थान ने दावा किया है कि यह गुजरात राज्य में पहला और पूरे देश में पहली बार किसी सरकारी और अर्ध-सरकारी संस्था में गर्भाशय प्रत्यारोपण है. मां कार्ड के तहत यह ऑपरेशन नि:शुल्क किया गया है.

किडनी संस्थान के निदेशक डॉ. विनीत मिश्रा ने कहा कि अब कोई भी महिला गर्भाशय या संबंधित विकृतियों के बावजूद भी गर्भवती हो सकती है, वह मातृत्व का सुख हासिल कर सकती है, यह अपने गर्भ में और अपने बीज से जैविक मातृत्व का तरीका है. उन्होंने दावा किया कि यह दुनिया में पहली बार है कि एक ही संस्थान में एक ही दिन में दो गर्भाशय प्रत्यारोपण किए गए हैं.

इंस्टीट्यूट ऑफ किडनी डिजीज एंड रिसर्च सेंटर के डॉक्टरों ने कहा कि जिस महिला में जन्मजात रूप से अविकसित गर्भाशय और अंडाशय मौजूद होते हैं, इस प्रकार बीज पैदा करते हैं लेकिन भ्रूण को ले जाने के लिए गर्भाशय नहीं होता है, वह प्रत्यारोपण करके मां बनने की खुशी प्राप्त कर सकती है. यह सर्जरी वरदान साबित होगी. यह सुविधा गुजरात में पहली बार उपलब्ध कराई जा रही है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-rain-meteorological-department-forecast-2/