Gujarat Exclusive > गुजरात > भारत में पहली बार अहमदाबाद में दृष्टिबाधित और दिव्यांग बच्चों का निकलेगा आधार कार्ड

भारत में पहली बार अहमदाबाद में दृष्टिबाधित और दिव्यांग बच्चों का निकलेगा आधार कार्ड

0
126

अहमदाबाद: भारत में पहली बार अहमदाबाद जिला कलेक्टर संदीप सांगले के माध्यम से अंधजन मंडल से अहमदाबाद शहर और जिले में विकलांग और दृष्टिबाधित बच्चों के लिए आधार कार्ड सुविधा शुरू की गई है. अहमदाबाद शहर और जिले में लगभग 30 से 40 हजार विकलांग और दृष्टिबाधित बच्चे हैं. जिनका आधार कार्ड किसी भी जगह से नहीं निकलता है.

आधार कार्ड इन दिनों एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि आधार कार्ड के माध्यम से बच्चों को छात्रवृत्ति या अन्य योजनाओं का लाभ मिलता है. अहमदाबाद कलेक्टर द्वारा इन सभी बच्चों के आधार कार्ड निकालने के लिए स्पेशल पार्टिशन स्पेशल कार्ड नाम से एक अभियान शुरू किया गया है. इस अभियान के तहत लक्ष्य के साथ विकलांग बच्चों के आधार कार्ड निकालने की शुरुआत की गई है.

विकलांग और दृष्टिबाधित बच्चों का आधार कार्ड निकालना बहुत मुश्किल काम है क्योंकि एक दृष्टिबाधित बच्चे की फोटो तब तक सॉफ्टवेयर में दिखाई नहीं देती जब तक कि नेत्रगोलक दिखाई न दे, इसलिए एक बच्चे की फोटो 20 बार से ज्यादा लेने के बाद ही फोटो आता है. साथ ही बच्चों के फिंगर प्रिंट लेने में भी काफी दिक्कत होती है. जिले में अब तक करीब 67 बच्चों के आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं और आज करीब 15 बच्चों के आधार कार्ड जारी किया जाएगा. आने वाले समय में भी जिले के अन्य तालुकों में इस तरह से सामाजिक संगठनों के साथ-साथ बच्चों के आधार कार्ड जारी किए जाएंगे.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-vidhan-sabha-youth-session-organized/