Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि, पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बढ़ी लोगों की भीड़

अहमदाबाद: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि, पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बढ़ी लोगों की भीड़

0
359

अहमदाबाद: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी उछाल आया है. जिसकी वजह से आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई वृद्धि के बाद अब लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का रुख कर रहे हैं. जिसकी वजह से सरकारी परिवहन का उपयोग बढ़ा है. जिससे एक महीने में सरकारी बस के राजस्व में इजाफा हुआ है. एक तरफ जहां लोगों ने सार्वजनिक परिवहन का सहारा लेना शुरू कर दिया है. वहीं दूसरी ओर लोगों को पर्याप्त बसें नहीं मिल पा रही हैं.

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को सार्वजनिक परिवहन की ओर मोड़ दिया है. पिछले एक महीने में AMTS और BRTS से होने वाले राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. लेकिन लोगों को बेहतर सुविधा नहीं मिल रही है. 42 डिग्री तापमान के बीच शहर में सार्वजनिक परिवहन सुविधा का लाभ उठाने के लिए लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ता है.

नीति आयोग की एक रिपोर्ट के अनुसार, शहर में सार्वजनिक परिवहन के लिए प्रत्येक 1000 व्यक्तियों पर 1 बस होनी चाहिए. इस रिपोर्ट के मुताबिक अहमदाबाद में 6 हजार बसें होनी चाहिए. लेकिन वर्तमान में एएमटीएस की 750 और बीआरटीएस की 350 बस को मिला मिलाकर सिर्फ 1100 बसें हैं. स्थिति यह है कि पीक आवर्स में भारी भीड़ के बीच लोगों को सफर करना पड़ता है. यात्रियों ने कहा कि बसों में सफर करना मुश्किल हो रहा है. क्योंकि कम बस होने की वजह से लंबा इंतजार करना पड़ता है. इसलिए अहमदाबाद जैसे बड़े शहर में AMTS बसों की संख्या बढ़ाने की मांग की जा रही है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि से पहले बीआरटीएस बस से रोजाना 1 लाख 45 हजार लोग यात्रा करते थे, लेकिन अब इसकी संख्या 1 लाख 67 हजार दैनिक हो गई है, यही हाल एएमटीएस बस का है, पहले रोजाना साढ़े तीन लाख लोग रोजाना बसों में सफर करते थे, वहीं आज यह संख्या एक महीने में बढ़कर 4 लाख से ज्यादा हो गई है. जिससे पता चलता है कि महंगाई की वजह से लोगों ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट का रुख किया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/tejashwi-iftar-party-bihar-new-equation/