Gujarat Exclusive > गुजरात > चरखे पर PM मोदी ने आजमाया हाथ, कहा- खादी का धागा आजादी के आंदोलन की बना था ताकत

चरखे पर PM मोदी ने आजमाया हाथ, कहा- खादी का धागा आजादी के आंदोलन की बना था ताकत

0
89

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ अहमदाबाद में ‘खादी उत्सव’ कार्यक्रम में शामिल हुए, उसके बाद पीएम मोदी ने साबरमती नदी पर बने ओवर ब्रिज का उद्घाटन किया. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने खादी उत्सव में हिस्सा लेते हुए चरखा पर भी हाथ आजमाते हुए नजर आए.

इस मौके पर समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अटल ब्रिज साबरमती नदी के दो किनारों को ही आपस में नहीं जोड़ रहा बल्कि ये डिजाइन और इनोवेशन में भी अभूतपूर्व है. इसकी डिजाइन में गुजरात के मशहूर पतंग महोत्सव का भी ध्यान रखा गया है.

समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 7,500 बहनों-बेटियों ने एक साथ चरखे पर सूत कातकर नया इतिहास रच दिया है. ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे भी कुछ पल चरखे पर सूत कातने का मिला. इतिहास साक्षी है कि खादी का एक धागा आजादी के आंदोलन की ताकत बन गया, उसने गुलामी की जंजीरों को तोड़ दिया. खादी का वही धागा विकसित भारत के प्रण को पूरा करने का आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने का प्रेरणा-स्रोत बन सकता है.

अहमदाबाद ‘खादी उत्सव’ में हिस्सा लेने वाले एक लाभार्थी के मुताबिक खादी ऐसा कपड़ा है जिसे एक बार पहनने के बाद छोड़ने की इच्छा नहीं होती है. खादी पहले फैशन से बाहर हो गई थी, इस कार्यक्रम से इसे बढ़ावा मिलेगा. खादी उत्सव का कार्यक्रम महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराकर लाभान्वित करने के साथ-साथ लोगों के बीच खादी के उपयोग को प्रोत्साहित करेगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/vijay-rupani-assembly-election-big-statement/