Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद: महंगाई की चौतरफा मार, दिवाली के दौरान निजी बसों का किराया चौगुना बढ़ा

अहमदाबाद: महंगाई की चौतरफा मार, दिवाली के दौरान निजी बसों का किराया चौगुना बढ़ा

0
980

अहमदाबाद: दीवाली से पहले मोदी सरकार महंगाई के रूप में हर दिन नए-नए झटके दे रही है. देशभर में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम की वजह से लोग परेशान नजर आ रहे हैं. पेट्रोल नहीं लेकिन डीजल की कीमतों में होने वाली हर दिन की वृद्धि का असर आम आदमियों पर पड़ रहा है. बढ़ती महंगाई की वजह से आम आदमियों में नाराजगी दिखाई दे रही है. लोग दीपावली मनाने के लिए अपने गृहनगर के लिए निकल रहे हैं. ऐसे में अहमदाबाद से सौराष्ट्र के लिए चलने वाली निजी बसों का किराया चार गुना बढ़ गया है. सामान्य दिनों में जो किराया 500 रुपये था उसे बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है.

गुजरात में दिवाली का जश्न अलग अंदाज में मनाया जाता है. लंबी छुट्टी की वजह से लोग अपने घर जाकर दीवाली का त्योहार मनाते हैं. सरकारी बसों के मुकाबले लोग निजी बसों का सहारा लेते हैं. लेकिन इस बार निजी बस संचालकों ने किराए में जमकर वृद्धि की गई है. अहमदाबाद से मुंबई के लिए बस का किराया 2200 रुपये, नासिक के लिए बस का किराया 2400 रुपया, उज्जैन के लिए किराया 1900 रुपये जबकि उदयपुर के लिए किराया 2 हजार रुपये के पार पहुंच गया है. पिछले कुछ समय से डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है. जिसकी वजह से बस संचालक किराया भी बढ़ा रहे हैं. जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आ रही है निजी बसों का किराया अभी भी बढ़ता ही जा रहा है.

गुजरात एसटी निगम दीवाली को लेकर तैयार नजर आ रही है. लेकिन लोगों की भीड़ ज्यादा होने की वजह से अतिरिक्त बसों को चलाना पड़ रहा है. रविवार को 22 से ज्यादा बसों को दाहोद, गोधरा, झालोद की ओर रवाना किया गया था. यात्रियों की भीड़ को देखते हुए निगम की ओर से 50 अतिरिक्त बसें तैयार रखी गईं है. गीता मंदिर, रानिप, बापूनगर समेत विभिन्न एसटी स्टैंडों पर यात्रियों की भारी भीड़ देखी जा रही है.

गुजरात एसटी निगम ने 30 अक्टूबर को पूरे राज्य में एक ही दिन में 56,622 टिकटों की बुकिंग हुई थी. जिसकी वजह से निगम की एक दिन में 1.15 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी. इनमें से 17 हजार 933 की बुकिंग काउंटर बुकिंग कार्यालय से की गई. 14 हजार 286 टिकट मोबाइल से और 7 हजार टिकट ऑनलाइन बुक किए गए थे.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ahmedabad-diwali-festival-shopping/