Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद: CNG की बढ़ती कीमतों के खिलाफ रिक्शा चालक एक बार फिर करेंगे हड़ताल

अहमदाबाद: CNG की बढ़ती कीमतों के खिलाफ रिक्शा चालक एक बार फिर करेंगे हड़ताल

0
910

गांधीनगर: सीएनजी की कीमतों में होने वाली भारी वृद्धि के खिलाफ रिक्शा यूनियनों ने एक बार फिर से आंदोलन शुरू करने की धमकी दी है. कुछ दिनों पहले रिक्शा यूनियनों ने सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में हड़ताल पर जाने की धमकी दी थी. हालांकि बाद में सरकार ने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए रिक्शा यूनियनों से मुलाकात की थी. लेकिन अब कुछ यूनियनों ने आरोप लगाया कि सरकार ने बीजेपी प्रेरित रिक्शा यूनियनों को बुलाकर घोषणा कर दी थी.

लेकिन अब एक बार फिर रिक्शा संघ से जुड़े लोग आरपार की लड़ाई का मन बना चुके हैं. राज्य के सभी संघों की बैठक 10 नवंबर को होगी. उसके बाद 12 तारीख को राज्यपाल को एक आवेदन पत्र दिया जाएगा. इसके बाद रिक्शा चालक 14 तारीख को काली पट्टी बांधकर धरना प्रदर्शन करेंगे. 15 और 16 तारीख को रिक्शा चालक हड़ताल पर रहेंगे. रिक्शा चालक हड़ताल पर चले गए तो 9 लाख से अधिक रिक्शा के पहिए ठप हो जाएंगे.

गैस कंपनियों में प्रतिस्पर्धा

गुजरात गैस और अदाणी गैस के बीच दाम बढ़ाने की प्रतिस्पर्धा लगी हुई है. दोनों कंपनियां एक-एक कर कीमतें बढ़ा रही हैं. अदाणी गैस ने 2-11-2021 से सीएनजी में 2 रुपये की बढ़ोतरी की थी. जिसकी वजह से सीएनजी की नई कीमत 64.99 रुपये प्रति किलो हो गई है. मिल रही जानकारी के अनुसार अदानी गैस ने गुजरात गैस के नक्शेकदम पर चलते हुए पीएनजी की कीमत में भी बढ़ोतरी की है. हालांकि इसी जानकारी अभी तक वेबसाइट पर अपडेट नहीं की गई है.

गौरतलब है कि गुजरात गैस ने महीने के पहले दिन यानी 1 नवंबर से सीएनजी की कीमत 5 रुपया की वृद्धि की थी. जिसके बाद सीएनजी की कीमत बढ़कर 65.74 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. जबकि घरेलू खपत पीएनजी की कीमतों में 2.50 रुपये की वृद्धि की गई गई है. जिसके बाद पीएनजी की नई कीमत 29.59 रुपया एससीएम हो गया है. इस कीमत में 15 फीसदी वैट की गणना अलग से की जाती है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-board-class-10-12-syllabus-less-demand/