Gujarat Exclusive > देश-विदेश > प्रदूषण को रोकने के लिए आयोग के गठन को मंजूरी, नियम तोड़ने पर 1 करोड़ का जुर्माना

प्रदूषण को रोकने के लिए आयोग के गठन को मंजूरी, नियम तोड़ने पर 1 करोड़ का जुर्माना

0
717

दिल्ली-एनसीआर में साफ हवा और वातावरण का स्तर बेहद खराब होता जा रहा है. इतना ही नहीं, दिल्ली-एनसीआर से सटे राज्यों में भी प्रदूषण (Pollution) की वजह से दम घुटने लगा है. ऐसे में वायु प्रदूषण (Air Pollution)  को रोकने, उपाय सुझाने और उसको मॉनिटर करने के लिए एक आयोग (कमीशन) बनाने के लिए अध्यादेश को मंजूरी दे दी गई है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को एक अध्यादेश के माध्यम से वायु प्रदूषण के खतरे से निपटने के लिए इस आयोग के लिए मंजूरी दे दी.

अध्यादेश के मुताबिक, राजधानी दिल्ली और आसपास (Delhi NCR) के इलाकों में वायु प्रदूषण (Air Pollution) पर नियंत्रण के लिए एक आयोग का गठन किया जाएगा. इस आयोग में कुल 17 सदस्य होंगे. आयोग जनता की भागीदारी और समन्वय पर जोर देगा. यह आयोग लगातार अपने काम और रिपोर्ट की जानकारी संसद के पटल पर रखेगा.

यह भी पढ़ें: सास ने MBA बहू से कहा- तेरे गर्भ में तेरे ससुर का बच्चा, गर्भवती महिला ने कर दिया खून

कौन-कौन होंगे आयोग में

इस आयोग में एक चेयरपर्सन के साथ साथ केंद्र सरकार, एनसीआर के राज्यों के प्रतिनिधि, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और इसरो के भी प्रतिनिधि शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक यह आयोग, भूरेलाल के नेतृत्व वाले पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) की जगह लेगा.

आयोग देश के सड़क ऊर्जा ,शहरी विकास मंत्रालयों से भी सदस्य रख सकता है. इस आयोग का मुख्यालय दिल्ली में होगा. इस आयोग के पास दिल्ली एनसीआर से संबंधित प्रदूषण (Air Pollution) नियंत्रण के लिए कोई भी आदेश देने की शक्ति होगी और कोई भी दूसरी समिति या अथॉरिटी आयोग के आदेश में हस्तक्षेप नहीं कर सकेगी.

सजा का होगा प्रावधान

आयोग के किसी भी अधिकारी को उसके कार्य में बाधा पहुंचाने और आयोग के नियमों का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ आपराधिक प्रक्रिया की संहिता लागू होगी. जुर्माने के साथ एक या 5 साल तक के कारावास की सजा हो सकती है. इतना ही नहीं, जुर्माने की राशि 1 करोड़ रुपये या उससे अधिक भी हो सकती है.

दिल्ली की हवा बेहद खराब

गौरतलब है कि सर्दियों की सुगबुगाहट के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण (Air Pollution) में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है. दिल्ली एनसीआर में आज भी स्मॉग छाया हुआ है और कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद की खराब दर्ज की गई है.

दिल्ली के आरके पुरम में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 376, आईटीओ में 384, लोधी रोड में 311 और पंजाबी बाग 387 में है. दिल्ली पलूशन कंट्रोल कमिटी के डेटा के अनुसार प्रदूषण ‘बेहद खराब’ खराब की श्रेणी में है. वहीं जहांगीरपुरी में इलाक में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 420 हुआ.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें