Gujarat Exclusive > राजनीति > ओपी राजभर और शिवपाल ने छोड़ा सपा का साथ, चक्रव्यूह में फंसे मुखिया अखिलेश

ओपी राजभर और शिवपाल ने छोड़ा सपा का साथ, चक्रव्यूह में फंसे मुखिया अखिलेश

0
262

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की सियासत में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का सियासी संकट गहराता जा रहा है. एक तरफ सहयोगी दल सपा से दूर जा रहे हैं तो दूसरी तरफ मुस्लिम संगठन भी उनके खिलाफ खड़े हो गए हैं. महान दल के बाद अब ओम प्रकाश राजभर और शिवपाल यादव ने भी सपा से अलग हो गए हैं. जिसके बाद दरगाह आला हजरत से जुड़े मुस्लिम संगठन ऑल इंडिया तंजीम उलेमा-ए-इस्लाम ने भी राजभर को खुलकर समर्थन देने का ऐलान किया है. ऐसे में 2024 के चुनाव से पहले ही सपा और अखिलेश यादव की चिंता बढ़ती जा रही है और आगे की सियासी राह मुश्किल होती जा रही है.

सपा के तीन साथी हुए अलग

यूपी विधानसभा चुनाव के बाद से ही सपा के गठबंधन में दरारें आ रही हैं. सपा के साथ विधानसभा चुनाव लड़ने वाले महान दल के अध्यक्ष केशव देव मौर्य ने रास्ते अलग कर लिया था. सपा का पत्र मिलने के बाद शिवपाल सिंह यादव और ओमप्रकाश राजभर की अखिलेश यादव से सियासी दोस्ती टूट गई है. राजभर ने कहा कि सपा से गठबंधन टूट गया है, अखिलेश यादव अपने चाचा शिवपाल और भाभी अपर्णा यादव को भी नहीं संभाल पाए. अखिलेश अपने परिवार को नहीं संभाल सकते तो हमारा ध्यान कहां से रखेंगे. वह अपने खिलाफ किसी की नहीं सुनते.

छोटी जाति आधारित पार्टियों को साथ लाकर 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को टक्कर देने वाले अखिलेश यादव से अब पार्टियों का मोहभंग होता जा रहा है. अखिलेश यादव का तीन छोटी पार्टियों से गठबंधन टूट गया है और अब उनके पास जयंत चौधरी की पार्टी रालोद ही बची है.

राजभर को मिला मुस्लिम संगठन का समर्थन

सपा से नाता तोड़ने के बाद राजभर को मुस्लिम संगठनों का समर्थन मिला है. बरेली में दरगाह आला हजरत से जुड़े संगठन ऑल इंडिया तंजीम उलेमा-ए-इस्लाम ने सपा से गठबंधन तोड़ने के लिए ओमप्रकाश राजभर का समर्थन किया है. राजभर को समर्थन देते हुए संगठन के महासचिव शहाबुद्दीन रिजवी बरेलवी ने कहा कि वह पूरे यूपी में सपा के खिलाफ आंदोलन छेड़ दें, जिसमें हम पूरा सहयोग देंगे. इतना ही नहीं मौलाना ने आजम खान पर भाई-भतीजावाद का भी आरोप लगाया और कहा कि वह मुस्लिम समाज के लिए नहीं बोलते हैं, जिसके कारण उन्होंने मुसलमानों पर अपना प्रभाव खो दिया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/draupadi-murmu-sworn-in-as-president/