Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अमेरिका जाने वालों के लिए खुशखबरी, भारत को 8 लाख वीजा जारी करेगा US

अमेरिका जाने वालों के लिए खुशखबरी, भारत को 8 लाख वीजा जारी करेगा US

0
98

दिल्ली: अमेरिका जाने के लिए वीजा चाह रहे भारतीयों के लिए अच्छी खबर है. अमेरिकी दूतावास अगले 12 महीनों में भारत में 8 लाख वीजा जारी करने की प्रक्रिया को पूरा करने जा रहा है. एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक ने मंगलवार को एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि इस कदम से कई लोगों को राहत मिलेगी.

अमेरिकी दूतावास में कांसुलर मामलों के मंत्री काउंसलर डोनाल्ड एल. हेफ्लिन ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “अनुमान है कि अगले 12 महीनों में 800,000 वीजा जारी किए जाएंगे. हमने एच और एल वीजा की मांग को पूरा करने के लिए वीजा प्रोसेसिंग के लिए कई स्लॉट खोले हैं. कोविड -19 के प्रकोप से पहले जारी किए गए कुल वीजा के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा कि 1.2 मिलियन वीजा जारी किए गए थे.

अगले साल तक कोविड के सामान्य होने की उम्मीद है

अमेरिकी दूतावास में काउंसलर मामलों के मंत्री काउंसलर डोनाल्ड एल. हेफ्लिन ने आगे कहा कि 2023 या 2024 तक वीजा प्रोसेसिंग की संख्या कोविड-19 से पहले के स्तर पर पहुंच जाएगी.”कोविड -19 से पहले 1.2 मिलियन वीजा जारी किए गए थे,” हेफ्लिन ने कहा हमें उम्मीद है कि हम 2023-24 में किसी समय उस स्तर तक पहुंच जाएंगे.”

कांसुलर कार्यालय भी पूरे भारत में कर्मचारियों की संख्या बढ़ा रहे थे और इन कार्यालयों में कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने से वीजा प्रक्रिया में तेजी आएगी. डोनाल्ड एल. हेफ़्लिन के मुताबिक “वीज़ा प्रक्रिया 50 प्रतिशत कर्मचारियों द्वारा की गई थी. हम अपने कार्यालय में और कर्मचारियों को जोड़ेंगे. हम हैदराबाद में एक नई बड़ी इमारत खोल रहे हैं. नई दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पहले से ही 100 फीसदी कर्मचारी हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/mcd-ignores-supreme-court-verdict/