Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात: महंगाई का लग सकता है नया झटका, अमूल दूध की कीमतों में फिर वृद्धि की चर्चा

गुजरात: महंगाई का लग सकता है नया झटका, अमूल दूध की कीमतों में फिर वृद्धि की चर्चा

0
376

अहमदाबाद: इस समय महंगाई ने देश के तमाम लोगों की कमर तोड़ दी है. इस बीच गुजरातियों के लिए बुरी खबर सामने आ रही है. आम जनता को एक बार फिर अमूल दूध की कीमतों के रूप में महंगाई का नया झटका लग सकता है. अमूल के अधिकारियों ने कहा कि बढ़ती ऊर्जा, रसद और पैकेजिंग लागत के कारण अमूल दूध की कीमतें फिर से बढ़ सकती हैं. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि इस बार कीमत कितनी बढ़ेगी. बता दें कि इससे पहले 1 मार्च 2022 को अमूल ने दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.

दूध के दाम फिर बढ़ेंगे

अमूल एमडी आर.एस. सोढ़ी ने मीडिया इस सिलसिले में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि दूध की कीमतों में फिलहाल कमी आने की संभावना बिल्कुल नहीं है, लेकिन निकट भविष्य में इसमें और बढ़ोतरी जरुर होगी. सोढ़ी ने कहा कि संघ ने पिछले दो वर्षों में अमूल दूध की कीमत में 8 प्रतिशत की वृद्धि की है. इसमें पिछले महीने दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी भी शामिल है. सोढ़ी की बातों से साफ है कि निकट भविष्य में अमूल दूध के दाम और बढ़ सकते हैं.

सोढ़ी ने आगे कहा कि उनके उद्योग में मुद्रास्फीति चिंता का कारण नहीं है क्योंकि यह किसानों को उच्च उत्पादन कीमतों का लाभ दे रही है. सोढ़ी ने कहा, ‘अमूल और डेयरी क्षेत्र ने जो वृद्धि की है वह दूसरों की तुलना में या इनपुट लागत में वृद्धि की तुलना में बहुत सीमित है. दूसरी ओर, ऊर्जा की कीमतों में एक तिहाई से अधिक की वृद्धि हुई है, जिससे कोल्ड स्टोरेज की लागत प्रभावित हुई है. इसी तरह लॉजिस्टिक्स की लागत भी बढ़ी है और पैकेजिंग का भी खर्च बढ़ गया है.

गौरतलब है कि अमूल के बाद सुलूम और फिर वडोदरा डेयरी ने अपनी दूध की कीमतों में वृद्धि कर दी थी. ऐसे में अब एक अमूल फिर से कीमतों में वृद्धि करेगी तो दूसरी कंपनियां कीमतों को बढ़ाने के लिए राह नहीं देखेंगी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-dgp-appreciation-award-announcement/