Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अरुणाचल-असम सीमा विवाद: समाधान के लिए दोनों राज्यों के सीएम की बैठक

अरुणाचल-असम सीमा विवाद: समाधान के लिए दोनों राज्यों के सीएम की बैठक

0
201

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने नामसाई में अरुणाचल प्रदेश-असम सीमा मुद्दे पर अहम बैठक का आयोजन किया. इस मौके पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम और अरुणाचल दोनों राज्य सरकारों को अपने सीमा विवाद को हल करने का सुझाव दिया है.

सीमा विवाद बैठक के बाद असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि आज जब हमने संवैधानिक सीमा पर चर्चा की तो हमने पाया कि 123 विवादित गांवों में से 28 गांव में अरुणाचल में हैं और 6 गांव ऐसे हैं जिनके नाम असम राजस्व रिकॉर्ड में नहीं हैं. ये 34 गांव पहले से ही अरुणाचल प्रदेश का हिस्सा हैं.

इसके अलावा सरमा ने कहा कि असम-अरुणाचल के बॉडर का विवाद 7 दशक पुराना है. अरुणाचल प्रदेश और असम के बीच (सीमा) विवाद अब कम या प्रतिबंधित कर दिया गया है. अब 123 गावों के जगह सिर्फ 86 गांवों में विवाद है, यह ऐतिहासिक है. यह नामसाई घोषणा आगे की कार्रवाई के लिए भारत सरकार को भेजी जाएगी. अगर किसी गांव से 15 सितंबर से पहले कोई ठोस प्रस्ताव आता है तो हम उसे भी भेजेंगे. कुछ विवाद रहने पर बातचीत करने के लिए एक अंतरिम समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं.

वहीं इस मौके पर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि असम-अरुणाचल सीमा मुद्दे को लेकर आज नामसाई में बैठक हुई. मैं PM और गृहमंत्री को धन्यवाद देता हूं, उनके दूरदर्शी मार्गदर्शन के कारण यह एक सफल बैठक थी. मैं असम के CM को भी धन्यवाद देता हूं कि उनके सक्रिय नेतृत्व के कारण आज हमें सकारात्मक परिणाम मिले हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/inflammatory-speech-ajmer-dargah-khadim-arrested/