Gujarat Exclusive > देश-विदेश > बिहार में भाजपा-जदयू गठबंधन टूटने की कगार पर: सूत्र

बिहार में भाजपा-जदयू गठबंधन टूटने की कगार पर: सूत्र

0
125

बिहार में एक बार फिर टूट सकता है जदयू-भाजपा गठबंधन, कहा जा रहा है कि एक-दो दिन में जदयू बीजेपी से अलग होने का ऐलान कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार राजद और कांग्रेस के साथ मिलकर वैकल्पिक सरकार बनाने की तैयारी कर रहे हैं.

जदयू बीजेपी पर पार्टी तोड़ने का आरोप लगा रही है. हाल ही में पार्टी छोड़ चुके आरसीपी सिंह जदयू पर पार्टी तोड़ने की कोशिश करने का आरोप लगा रहे हैं. इतना ही नहीं नीतीश कुमार की पार्टी के ज्यादातर विधायक मध्यावधि चुनाव नहीं चाहते हैं. ऐसे में नीतीश कुमार राजद, वाम मोर्चा और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने के विकल्प तलाश रहे हैं.

राजद ने बुलाई बैठक
बिहार में राजनीतिक गतिविधियों को देखते हुए कल पटना में राजद विधायकों की बैठक होनी है. जदयू-भाजपा गठबंधन को लेकर चल रही अटकलों के बीच यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है. इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए राजद के सभी सांसद भी आज शाम तक पटना पहुंच जाएंगे.

‘कांग्रेस नेतृत्व के संपर्क में नीतीश कुमार’
कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक सीएम नीतीश कुमार ने कांग्रेस नेतृत्व से संपर्क किया है. हालांकि, कांग्रेस सूत्रों ने इस बात से इनकार किया कि नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से सीधे बात की थी. आरसीपी सिंह के इस्तीफे के बाद से वह विपक्ष में सक्रिय हैं. बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास ने कहा कि वह आधिकारिक तौर पर स्वतंत्रता दिवस से संबंधित कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए पटना जा रहे हैं, लेकिन सूत्रों का कहना है कि वह राज्य में तेजी से बदलते हालात पर भी नजर रखेंगे.

पिछले कुछ दिनों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बीजेपी के बीच तनातनी के बाद लगातार सवाल उठ रहे हैं कि बिहार में एनडीए की सरकार गिर जाएगी और नीतीश फिर से राजद के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे. पिछले 1 महीने की घटनाओं पर नजर डालें तो लगता है कि नीतीश कुमार और बीजेपी के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/rajasthan-khatushyamji-temple-stampede/